• Sat. May 18th, 2024

रेड क्रॉस ने दिल्ली के प्रत्येक जिले में जिला मजिस्ट्रेटों के अधीन अपनी जिला इकाइयों को बढ़ाने की योजना बनाई है।

ByThe Dainik Khabar

Nov 28, 2023

नरेन्द्र कुमार,

नई दिल्ल: भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी- दिल्ली शाखा की उपाध्यक्ष और अध्यक्ष श्रीमती संगीता सक्सेना, की अध्यक्षता में भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी – दिल्ली शाखा की एक बैठक आयोजित हुई।

प्रबंध निकाय के सदस्य और दिल्ली राज्य के सभी जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) के साथ यह बैठक आज राज निवास में हुई। इस बैठक में सदस्य,श्री जय प्रकाश तोमर, श्री बीके सिंह, श्री राकेश मिश्रा सहित अन्य सदस्य और दिल्ली के सभी जिला मजिस्ट्रेट भी उपस्थित थे।

बैठक के बाद, भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी- दिल्ली शाखा की मानद सचिव – सुश्री ईशा खोसला ने रेड क्रॉस सोसाइटी की बैठक के बारे में जानकारी दी और दिल्ली शाखा द्वारा जिलेवार की जाने वाली गतिविधियों के बारे में भी बताया।

बैठक के निर्णय इस प्रकार हैं :-

* रेड क्रॉस- दिल्ली शाखा , जिला मजिस्ट्रेट और स्थानीय नागरिक निकायों के सहयोग से दिल्ली के हर जिले में आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण और जागरूकता कार्यक्रम शुरू करेगी।

*दिल्ली शाखा आरडब्ल्यूए, एमटीए, गैर सरकारी संगठनों और शैक्षणिक संस्थानों के साथ संवाद करने के लिए अपने संबंधित क्षेत्रों में जिला मजिस्ट्रेट के सहयोग से हर जिले में सदस्यों और स्वयंसेवकों की संख्या बढ़ाएगी।

*दिल्ली शाखा आरडब्ल्यूए, एमटीए, गैर सरकारी संगठनों और शैक्षणिक संस्थानों के साथ संवाद करने के लिए अपने संबंधित क्षेत्रों में जिला मजिस्ट्रेट के सहयोग से हर जिले में सदस्यों और स्वयंसेवकों की संख्या बढ़ाएगी।

* नशीली दवाओं के दुरुपयोग को नियंत्रित करने और रोकने के लिए स्कूल/कॉलेज स्तर और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में जागरूकता कार्यक्रम शुरू किया जाएगा।

* आरडब्ल्यूए, एमटीए, एनजीओ और स्वास्थ्य क्षेत्र के कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी के तहत निवारक स्वास्थ्य जांच और जागरूकता कार्यक्रम भी शुरू किया जाएगा।

• आईआरसीएस, दिल्ली शाखा की हर महीने की गतिविधियों के उद्देश्यों और उपलब्धियों को जिला स्तर पर बनाने का भी सुझाव दिया गया है।

* प्रबंधकारिणी समिति के सदस्य ने लोगों को घर में अनुपयोगी वस्तुओं जैसे कपड़े, खिलौने आदि के बारे में जागरूक करने का भी सुझाव दिया, जिन्हें जरूरतमंदों को दान किया जा सकता है।

* नशीली दवाओं के दुरुपयोग कार्यक्रम की सक्रियता के दौरान छात्रों के लिए दंत जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित करने का निर्णय लिया ।

आगे, बैठक में कई सामाजिक गतिविधियों जैसे रक्तदान शिविर, कैंसर रोगियों के लिए शिविर, दिव्यांगों के लिए शिविर आदि के बारे में चर्चा की गई।

बैठक के दौरान उपाध्यक्ष/अध्यक्ष श्रीमती सक्सेना ने निर्देशित किया कि आईआरसीएस, दिल्ली शाखा दिल्ली राज्य के सभी जिलों में सामाजिक गतिविधियों का संचालन करेगी। इस संबंध में उपाध्यक्ष/अध्यक्ष श्रीमती. संगीता सक्सेना ने दिल्ली राज्य के सभी जिलाधिकारियों को एक गतिविधि चार्ट बनाकर आगे की कार्रवाई के लिए प्रस्तुत करने का निर्देश दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *