• Sat. May 18th, 2024

पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा, ने पासिंग आउट परेड में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले प्रशिक्षुओं को ट्राफी और प्रमाण पत्र प्रदान किए।

ByThe Dainik Khabar

Nov 29, 2023

नरेन्द्र कुमार,

नई दिल्ली: प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, न्यू भर्ती पीएसआई बैच नंबरों की पासिंग आउट परेड 49 और 50, हेड कांस्टेबल (मिनिस्ट्रियल) (पुरुष और महिला) बैच नंबर 68, रिक्रूट कांस्टेबल (पुरुष और महिला) बैच नंबर 120, दिल्ली पुलिस के रिक्रूट कांस्टेबल (ड्राइवर) बैच नंबर 26 और लद्दाख के रिक्रूट कांस्टेबल जेल वार्डर दल संख्या। 01 और रिक्रूट कांस्टेबल लद्दाख पुलिस (पुरुष और महिला) बैच नंबर 01 परेड ग्राउंड, दिल्ली पुलिस अकादमी, झरोदा कलां नई दिल्ली में आयोजित किया गया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि दिल्ली के पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने प्रशिक्षुओं की मार्चिंग टुकड़ियों की सलामी ली। सुनील कुमार गौतम, स्पेशल आयुक्त/प्रशिक्षण, विजय सिंह, निदेशक/डीपीए, डॉ. एसडी सिंह जम्वाल, अतिरिक्त। डीजीपी, पुलिस प्रमुख, केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख; प्रोफेसर डॉ. कल्पेश एच.वांड्रा, प्रो-वाइस चांसलर, राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय, गुजरात और धर्मेश कुमार प्रजापति, उप. पासिंग आउट परेड के दौरान राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय, गुजरात के रजिस्ट्रार भी उपस्थित थे।

ये बैच 259 महिला कर्मियों सहित 599 कर्मियों द्वारा दिल्ली पुलिस और लद्दाख पुलिस की प्रशिक्षित जनशक्ति को बढ़ाएंगे। वे अच्छी तरह से शिक्षित हैं क्योंकि 309 पीएसआई में से 56 पोस्ट-ग्रेजुएट हैं और 07 एलएलबी हैं, 13 हेड कांस्टेबल (मिनिस्ट्रियल) में से 07 पोस्ट- ग्रेजुएट हैं। 53 कांस्टेबलों में से 05 पोस्ट – ग्रेजुएट हैं। इसके अलावा, लद्दाख पुलिस के 213 रिक्रूट कांस्टेबलों में से 59 पोस्ट ग्रेजुएट हैं और 09 रिक्रूट कांस्टेबलों में से लद्दाख के जेल वार्डर 01 पोस्ट ग्रेजुएट हैं।

दिल्ली पुलिस के उत्तीर्ण प्रशिक्षु भारत भर के विभिन्न राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों जैसे हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, मणिपुर, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, असम, महाराष्ट्र, कर्नाटक, उड़ीसा, पंजाब, पश्चिम बंगाल से आते हैं। छत्तीसगढ़ और नागालैंड. कांस्टेबल (ड्राइवर) दिल्ली से हैं, लद्दाख पुलिस के सभी प्रशिक्षु और जेल वार्डर केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख से हैं। अपने प्रशिक्षण के दौरान, कानून विषयों और पुलिस प्रक्रियाओं के अलावा, उन्हें व्यापक विषयों में भी पढ़ाया गया है। संगठन और प्रशासन, कंप्यूटर विज्ञान, साइबर -अपराध, पुलिस व्यवहार, सामाजिक समूह और पुलिस जांच और उनके कैडर से संबंधित विषय जो उनके दैनिक काम काज के लिए उपयोगी हैं।

आउटडोर विषयों में, उन्हें परेड, ड्रिल, अन-आर्म्ड कॉम्बैट, फायरिंग और आतंकवाद विरोधी उपायों में प्रशिक्षित किया गया है। इन प्रशिक्षुओं को नवीनतम तकनीकों का उपयोग करके आतंकवाद संबंधी और दंगा संबंधी घटनाओं से निपटने के लिए भी प्रशिक्षित किया गया है। उनकी शारीरिक फिटनेस के लिए उन्हें पीटी, खेल, योग और जिम गतिविधियों के माध्यम से शारीरिक प्रशिक्षण दिया गया है। दिल्ली पुलिस के पीएसआई और रिक्रूट कांस्टेबलों को 01 महीने का कमांडो प्रशिक्षण दिया गया। कांस्टेबल (ड्राइवरों) को ड्राइविंग और वाहन रखरखाव में विशेष प्रशिक्षण दिया गया है। इस अवसर पर, सुनील कुमार गौतम, स्पेशल आयुक्त, ट्रेनिंग, द्वारा मुख्य अतिथि संजय अरोड़ा, पुलिस आयुक्त, का स्वागत किया।

प्रोफेसर डॉ.कल्पेश एच.वांड्रा, प्रो.वाइस चांसलर, राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय ने दिल्ली पुलिस के सभी पीएसआई और कांस्टेबलो को पुलिस प्रशासन और जांच में डिप्लोमा प्रमाणपत्र प्रदान करने से पहले राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय की शपथ दिलाई।उन्होंने अपने बैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों को ट्रॉफी और प्रमाणपत्र प्रदान किए,पीएसआई बैच नंबर 49 की ऑल राउंड बेस्ट ट्रॉफी एसआई सुरभि को और बैच नंबर 50 की ट्रॉफी एसआई स्वाति को प्रदान की गई। हेड कांस्टेबल (मिनि.) बैच नं.68 महिला/ हैडकांस्टेबल नेहा और आर/कांस्टेबल बैच में कांस्टेबल राजनंदनी को उनके प्रदर्शन के लिए समग्र रूप से सर्वश्रेष्ठ ट्रॉफी दी गई।

दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने अपने भाषण में विशेष पुलिस आयुक्त, प्रशिक्षण, निदेशक/डीपीए, दिल्ली पुलिस अकादमी के सभी अधिकारियों और प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण के सफल समापन और अच्छी पासिंग आउट परेड के लिए बधाई दी। उन्होंने उत्तीर्ण प्रशिक्षुओं और सभी प्रशिक्षुओं के परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों को भी शुभकामनाएं दीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *