• Sat. May 4th, 2024

रिजर्व बैंक द्वारा वित्तीय साक्षरता सप्ताह, (FLW) उद्घाटन पर दिया सन्देश *करो सही शुरुआत, बनो वित्तीय- स्मार्ट*

ByThe Dainik Khabar

Feb 29, 2024

नरेन्द्र कुमार,

नई दिल्ली: राष्ट्रव्यापी अभियान के एक भाग के रूप में, भारतीय रिज़र्व बैंक, दिल्ली “करो सही शुरुआत, बनो वित्तीय-स्मार्ट” विषय पर बचत और कंपाउंडिंग की शक्ति, छात्रों के लिए बैंकिंग आवश्यकताएं और डिजिटल और साइबर स्वच्छता वित्तीय शिक्षा उप-विषयों पर ध्यान केंद्रित करते हुए,इन संदेशों का प्रचार करने के लिए 26 फरवरी से 01 मार्च 2024 तक वित्तीय साक्षरता सप्ताह मना रहा है।

उद्घाटन कार्यक्रम का आयोजन कॉन्स्टिट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया, रफी मार्ग, नई दिल्ली में किया गया था। कार्यक्रम की अध्यक्षता रोहित पी. दास, क्षेत्रीय निदेशक, भारतीय रिज़र्व बैंक, नई दिल्ली ने की। इस अवसर पर दास ने बताया कि यह वर्ष वित्तीय साक्षरता सप्ताह उन युवाओं पर केंद्रित है, जिन्होंने व्यक्तिगत वित्त की जटिलताओं से जूझना शुरू ही किया है।

युवा वयस्कों को वित्तीय साक्षरता कौशल से लैस करना, उन्हें अपने पैसे के प्रबंधन, वित्तीय लक्ष्य निर्धारित करने और भविष्य के लिए योजना बनाने के बारे में सूचित निर्णय लेने में सक्षम बनाता है। बी.पी. महापात्रा, कार्यकारी निदेशक, पंजाब नेशनल बैंक, रवि मेहरा, कार्यकारी निदेशक, पंजाब एंड सिंध बैंक, अनुब्रत बिस्वास, MD और CEO, एयरटेल पेमेंट्स बैंक, वज़ीहरण एस.एस., महाप्रबंधक, नाबार्ड और श्रीमती अदिति गुप्ता, उप महाप्रबंधक, वित्तीय समावेशन और विकास विभाग, वाणिज्यिक बैंकों के नियंत्रक प्रमुखों और अग्रणी जिला प्रबंधकों ने कार्यक्रम में भाग लिया।

कार्यक्रम के दौरान, गणमान्य व्यक्तियों द्वारा कार्यक्रम की थीम पर पोस्टर और वीडियो जारी किए गए। इस सप्ताह के दौरान, बैंक अपने ग्राहकों और आम जनता के बीच वित्तीय साक्षरता और जागरूकता संदेशों का प्रसार करेंगे। दिल्ली भर में विभिन्न वित्तीय साक्षरता शिविरों और जादू शो किए जाएंगे। इसके अलावा, वित्तीय साक्षरता सप्ताह के विषय पर वित्तीय जागरूकता संदेश मेट्रो स्टेशनों पर प्रदर्शित किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *