• Sat. Jun 29th, 2024

*अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस* पर केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, ने कहा “भारत योग” को विश्व स्तर पर एक अलग पहचान देता है।

ByThe Dainik Khabar

Jun 21, 2024

नरेन्द्र कुमार,

नई दिल्ली: “स्वयं और समाज के लिए योग” विषय पर नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) ने भारत सरकार के आयुष मंत्रालय और 6 योग संस्थानों के समन्वय से 08 प्रमुख स्थानों पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया।इस कार्यक्रम के अवसर पर लगभग 10,000 प्रतिभागियों ने योग के सामान्य प्रोटोकॉल का प्रदर्शन किया।

केंद्रीय रेल मंत्री और सूचना एवं प्रसारण मंत्री, अश्विनी वैष्णव ने एनडीएमसी सदस्य श्रीमती विशाखा सैलानी और सूचना प्रसारण मंत्रालय के सचिव- संजय जाजू और आयुष मंत्रालय के सचिव, पतंजलि योग समिति के स्वयंसेवक, रेलवे के अधिकारी समेत 1500 प्रतिभागियों ने आज लोधी गार्डन में एनडीएमसी द्वारा आयोजित योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

मंत्री,अश्विनी वैष्णव ने पूरे योग कार्यक्रम में भाग लिया और योगप्रोटोकॉल प्रदर्शन में भी हिस्सा लिया इस दौरान अश्विनी वैष्णव ने कहा कि भारत योग को एक अलग पहचान देता है। आज पूरी दुनिया में लोग अपनी शारीरिक और मानसिक तंदुरुस्ती के लिए योग कर रहे हैं पिछले एक दशक में इस योग की ओर एक बड़ी आबादी बढ़ रही है।

नेहरू पार्क में योग कार्यक्रम में भाग लेने के बाद एनडीएमसी के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने कहा कि योग न केवल शारीरिक लचीलापन और मानसिक शांति प्रदान करता है बल्कि यह हमारे समग्र स्वास्थ्य में भी व्यापक सुधार करता है।आज की तेजी से बदलती जिंदगी में योग हमारी जीवनशैली में संतुलन लाने का एक महत्वपूर्ण साधन है हमें खुशी है कि इतने सारे लोग इस कार्यक्रम में शामिल हुए और योग के लाभों का अनुभव किया।

उपाध्याय ने बताया कि NDMCद्वारा मुख्य कार्यक्रम नई दिल्ली में नेहरू पार्क, लोधी गार्डन, तालकटोरा गार्डन, कर्तव्य पथ, आईएएस आवासीय परिसर, न्यू मोती बाग, संजय झील – लक्ष्मीबाई नगर, सिंगापुर पार्क – चाणक्यपुरी और सेंट्रल पार्क – कनॉट प्लेस जैसे 08 प्रमुख स्थानों पर आयोजित किए गए।

08 प्रमुख स्थानों के अलावा, एनडीएमसी वृद्धाश्रम, कामकाजी महिला छात्रावास, रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन और विभिन्न कार्यालयों में भी योग प्रोटोकॉल कार्यक्रम आयोजित किए गए।

एनडीएमसी ने नई दिल्ली क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 की सफलता के लिए आर्ट ऑफ लिविंग, पतंजलि योग समिति, गायत्री परिवार, मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान, ईशा योग केंद्र, योग संस्थान, अखिल भारतीय योग शिक्षक महासंघ और भारतीय योग संस्थान के साथ सहयोग किया।

एनडीएमसी ने प्रतिभागियों के लिए योग प्रोटोकॉल के आठ स्थानों पर एलईडी स्क्रीन पर श्रीनगर से भारत के माननीय प्रधानमंत्री द्वारा रिकॉर्ड किए गए संदेशों के संबोधन का सीधा प्रसारण किया।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन में व्यापक भागीदारी सुनिश्चित करने और कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए, एनडीएमसी ने पेयजल, मोबाइल शौचालय, एम्बुलेंस और प्राथमिक चिकित्सा डेस्क सहित नागरिक और बुनियादी सुविधाओं की आवश्यक व्यवस्था की, साथ ही योग मैट और टी-शर्ट भी उपलब्ध कराई।एनडीएमसी ने सभी 08 स्थानों पर लगभग 10 नोडल अधिकारियों की देखरेख में लगभग 1000 कर्मियों को तैनात किया।

एनडीएमसी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 के सफल आयोजन के लिए भागीदार योग संस्थानों के सहयोग से नेहरू पार्क, तालकटोरा गार्डन और लोधी गार्डन में योग निर्माण शिविरों का आयोजन करके 18 जून से 20 जून तक कार्यक्रम को और भी अधिक रोचक बना दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *