• Sat. May 18th, 2024

ईरिशा ई मोबिलिटी के दमदार प्रदर्शन से इलेक्ट्रिफाई’ हुआ ईवी बाजार, एल 5 कैटेगरी में ई-सुपीरियर, ई-सुप्रीम और ई-स्मार्ट वाहनों के साथ-साथ ईवी चार्जिंग स्टेशन हुआ लॉन्च।

ByThe Dainik Khabar

Oct 7, 2022

नरेन्द्र कुमार,

नई दिल्ली: 07 अक्तूबर, 2022 राणा की कम्पनी ईरिया ई गोबिलिटी ने एल 5 कैटेगरी में इलेक्ट्रिक कार्गो लोडर ई- सुपीरियर और इलेक्ट्रिक डेलिवरी चैन ई-सुप्रीम और इलैक्ट्रिक पैसेंजर वाहन श्री-व्हीलर ऑटो ई-स्मार्ट लॉन्च करने के साथ-साथ ईवी चार्जिंग स्टेशन शुरू करने की घोषणा की।

इलेक्ट्रिक वाहन ई सुपीरियर कार्गो लोडर रु. 3.80 लाख ई-सुप्रीम इलेक्ट्रिक दिलीवरी बैन रु 409 लाख और ईस्मार्ट इलेक्ट्रिक यात्री वाहन रु. 3.87 लाख (एक्स-शोरूम) में उपलब्ध हैं। इनमें 51.2 वी की शक्तिशाली ली-आयन बैटरी है जो एक चार्ज पर 120-140 किमी तक की दूरी तय करती हैं। बैटरी 4-5 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। सभी वाहनों पर 30 महीनों की वारंटी है। ई-ऑटो की डिलीवरी नवंबर 2022 से शुरू होने की उम्मीद है और कंपनी की वेबसाइट पर या फिर पूरे भारत में मौजूद डीलरों को केवल रु.2100/- टोकन का ऑनलाइन अग्रिम भुगतान कर पहले से वाहन बुक किया जा सकता है।

खास कर भारतीय बाजार के मद्देनजर कंपनी ने इलेक्ट्रिक वाहन की परिकल्पना और डिजाइन कर बोकल फॉर लोकल की मिसाल रखते हुए लास्ट माइल कनेक्टिविटी को और आसान बना दिया है। इसी साल के अंत तक कंपनी इलेक्ट्रिक कार्गो 4 व्हीलर 1.50 एमटी, 2.50 एमटी और 3.00 एमटी क्षमता में लॉन्च करने की घोषणा की है और विभिन्न रेंज में 2 व्हीलर और इलेक्ट्रिक बस लॉन्च करने की तारीख की घोषणा भी करेगी।

इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने के अवसर पर राणा ग्रुप के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, श्री दर्शन राणा ने कहा, ‘हम अलग-अलग सभी ईवी सगमेंट को लक्ष्य बना कर काम कर रहे हैं। सबसे पहले फेज 1 में ईवी सेगमेंट के तहत 8 प्रोडक्ट लॉन्च करने जा रहे हैं इलेक्ट्रिक 3 व्हीलर (एल 5 सेगमेंट) – पैसेंजर एचडी एवं कम्पैक्ट, कार्गो, डेलिवरी चैन और इलेक्ट्रिक एसी चार्जर / चार्जिंग स्टेशन (रेटिंग 3.3 किलोवाट 7.2 किलोवाट, 10 किलोवाट और 14 किलोवाट क्रमशः) फेज 2 में 1.5 टन से 20 टन क्षमता के कमर्शियल वाहनों का विकास करेंगे। फेज 3 में कंपनी अपनी दूरदृष्टि का विस्तर करते हुए धीमी और उच्च गति के इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर मोटरसाइकिल और स्कूटर का उत्पादन शुरू करेगी। फेज 4 में कंपनी 7 मीटर, 9 मीटर और 12 मीटर रेंज में इलेक्ट्रिक बसें लॉन्च कर सभी ईवी सेगमेंट में समाधान देने में अपनी सक्षमता और बढ़ाएगी इलेक्ट्रिक वाहनों को जरूरी सहायक सेवा देने के लिए हम पूरे भारत में इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशनों का इको सिस्टम तैयार करने के लिए भी प्रतिबद्ध हैं श्री राणा ने बताया।

“इलेक्ट्रिक वाहनों के विकास और निर्माण में तेजी से बढ़ते हुए हम आने वाले समय में उन्हें हाइड्रोजन वाहन में बदलने की योजना पर काम कर रहे हैं। हमारी योजना जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता कम कर सरकार के एक बड़े लक्ष्य को पूरा करने में सहायक होना है। जीवाश्म ईंधन ना केवल हमें महंगा पड़ता है बल्कि हमारे पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचाता है.” श्री राणा ने कहा जिनका यह दृढ विश्वास है कि ईवी और हाइड्रोजन वाहन व्यवसाय पर केंद्रित ईरिशा ई मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड अगले 5 वर्षों में एक यूनिकॉर्न ( मूल्यांकन + 1 बिलियन तक पहुंच) बन जाएगा।

ईरिशा ई मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड का परिचय।

ईरिशा ई मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड राणा ग्रुप की कम्पनी है जिसकी दूरदृष्टि सभी इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में निर्माणए डिस्ट्रिब्यूशन और निर्यात करना है जैसे कि ईव्हीलरए ई का वाहन म्युनिसिपल ई. डम्प ट्रकए ई कमर्शियल वाहनए ई. पैसेंज़र बसए ई टूव्हीलर और हाइड्रोजन फ्यूल सेल बस। कम्पनी यूरोपीय साझेदार के सहयोग से हाइड्रोजन फ्यूल सेल और हाइड्रोजन कम्बशन इंजन का भी विकास कर रही है। इस नए दौर को सफल बनाने के ऐसा चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर नेटवर्क जरूरी है जो आसानी से पहुंच में हो और मजबूत हो। ईवी चार्जिंग फ्रेमवर्क के अलावा ईरिशा ई मोबिलिटी इस प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए जरूरी स्ट्रक्चर और रेगुलेटरी फ्रेमवर्क को भी मजबूत बना रही है। पूरी प्रक्रिया को लागू करने का रोडमैप तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *