• Sat. May 18th, 2024

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, ने NDMC के 4400 कर्मचारियों को नियमितीकरण नियुक्ति पत्र प्रदान किये।

ByThe Dainik Khabar

May 3, 2023

नरेन्द्र कुमार,

 

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री, अमित शाह ने नई दिल्ली के तालकटोरा इंडोर स्टेडियम में नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) के लगभग 4400 कर्मचारियों को नियमितीकरण नियुक्ति पत्र प्रदान किये। इस अवसर पर, शाह ने एनडीएमसी की तीन परियोजनाओं जैसे रणजीत सिंह फ्लाईओवर, सफदरजंग फ्लाईओवर के उन्नयन एवं सौंदर्यीकरण और पुष्प विहार, नई दिल्ली में कर्मचारियों के लिए 120 नवनिर्मित टाइप- II फ्लैटों का उद्घाटन किया।

इस कार्यक्रम में संस्कृति और विदेश राज्य मंत्री,भारत सरकार, श्रीमती मीनाक्षी लेखी, दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना, केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला, मुख्य सचिव दिल्ली, नरेश कुमार, NDMC अध्यक्ष, अमित यादव, एनडीएमसी उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय, परिषद सदस्य, कुलजीत सिंह चहल, श्रीमती विशाखा शैलानी और एनडीएमसी सचिव डॉ. अंकिता चक्रवर्ती भी उपस्थित थे।

गृह मंत्री शाह, ने एनडीएमसी के आरएमआर कर्मचारियों को नियमितीकरण एवं नियुक्ति पत्र प्रदान करने के बाद बधाई देते हुए कहा कि यह कदम उन सभी कर्मचारियों के भविष्य में रोशनी की एक नई उम्मीद जगाता है, जिन्हें कड़ी मेहनत के बाद भी अब उनके जीवन में लंबी अनिश्चितता के बाद नियुक्ति पत्र मिला है। उन्होंने आगे कहा कि नरेंद्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री की शपथ लेने के बाद अनिश्चितता के खिलाफ कुछ फैसलों के कारण भारतीय लोगों के जीवन में कई अनिश्चितताएं रुक गई हैं और कर्मचारियों का यह नियमितीकरण इसी श्रृंखला का एक हिस्सा है। उन्होंने आगे बताया कि भारत सरकार के हर मंत्रालय और विभाग में कर्मचारियों के लाभ के लिए भर्ती नियमों को युक्तिसंगत बनाने के लिए बड़े कदम उठा रही है। एनडीएमसी आरएमआर कर्मचारियों के नियमितीकरण के लिए गृह मंत्रालय और डीओपीटी ने भर्ती नियमों में संशोधन किया है और यह अन्य कर्मचारियों के भविष्य के लिए भी फायदेमंद है जो आगे भर्ती होंगे।
शाह, ने कहा कि NDMC नई दिल्ली क्षेत्र में आवश्यक नागरिक सेवाएं बेहतर तरीके से उपलब्ध कराने के प्रयासों की सराहना की और उन्होने कहा कि इन सेवाओं की रीढ़ ये कर्मचारी हैं, जो एक या दो दशकों से अपना नियमितीकरण की प्रतीक्षा कर रहे थे।

अमित शाह ने 2014 के बाद राष्ट्र के लिए एकीकृत शहरी विकास नीति के तत्वों जैसे स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट, आईसीसीसी, सीसीटीवी, ई-गवर्नेंस, अमृत मिशन, मेट्रो इंफ्रास्ट्रक्चर, इलेक्ट्रिक बसें, हरित ऊर्जा, स्वच्छ भारत मिशन, सौर ऊर्जा और एलईडी लाइट्स आदि का भी उल्लेख किया। ये सभी ऐसे प्रयास हैं जो शहरी परिदृश्य को बदलती हैं और यह शहरों को अधिक रहने योग्य और जीवंत बनाती हैं।

इस अवसर पर, श्रीमती लेखी ने एनडीएमसी में आरएमआर कर्मचारियों के नियमितीकरण के बारे में 2015 में परिषद के पहले संकल्प हुई पहली बातचीत को याद किया और एक ही चरण में 4400 आरएमआर कर्मचारियों को नियमित करने के लिए गृह मंत्री को उनके व्यक्तिगत दृष्टि से इसे संभव बनाने के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि नियमित हुए कर्मचारियों के लिए आज का दिन दिवाली जैसा समान है और यह संतोष की बात है कि अमृत काल में उन्हें अपनी मेहनत का फल नियमितीकरण के रूप में मिला है। उन्होंने सभी कर्मचारियों से राष्ट्र के विकास में अपना योगदान देने के लिए नियमित रूप से अपना सर्वश्रेष्ठ देने का आग्रह भी किया।

दिल्ली के उपराज्यपाल सक्सेना ने कहा कि 4400 कर्मचारियों का नियमितीकरण भारत के माननीय प्रधान मंत्री के सम्मान और भविष्य की सुरक्षा के साथ हर हाथ से काम देने के सपने को पूरा करने की दिशा में एक बड़ा कदम है। उन्होंने उल्लेख किया कि दिल्ली सरकार में पिछले साल से 13,000 नियुक्तियां की गईं है, जो यूपीएससी, डीएसएसएसबी आदि जैसे विभिन्न तरीकों और एजेंसियों द्वारा सम्पन्न हुई। उन्होंने जी20 शिखर सम्मेलन में भागीदारी और G20 फूड एंड फ्लावर फेस्टिवल के आयोजन और नई दिल्ली क्षेत्र में 1.40 लाख ट्यूलिप प्लांटेशन के लिए एनडीएमसी के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने एनडीएमसी के आरएमआर कर्मचारियों को नियमित करने के लिए गृह मंत्री को धन्यवाद दिया और सभी नियमित आरएमआर कर्मचारियों को भावी जीवन में सुरक्षा सुनिश्चित होने के लिए बधाई दी।

एनडीएमसी के अध्यक्ष अमित यादव ने कहा कि NDMC को देश के सभी नगर निकायों में सबसे अच्छा नागरिक निकाय माना जाता है, क्योंकि यह केंद्र सरकार की प्रमुख सीट के लिए दैनिक आवश्यक नागरिक सेवाएं प्रदान करने की जिम्मेदारी निभाती है। एनडीएमसी की दक्षता के पीछे, एक सफल नेतृत्व के साथ, लगभग 13,000 कर्मियों की एक समर्पित टीम है, जिसमें 4400 कर्मियों का एक वर्ग शामिल है, जो जमीनी स्तर पर काम करते हुए स्वच्छता, बिजली, पानी-आपूर्ति आदि जैसी विभिन्न कार्यों को करता है, जिसे नियमित मस्टर रोल (आरएमआर) के रूप में जाना जाता है। इन सेवाओं की पहचान इन कर्मियों के नाम से ज्यादा इनके काम से होती है। यादव ने आगे कहा कि स्वच्छता, सौंदर्यीकरण, जन सुविधा और त्वरित प्रतिक्रिया देने वाले एनडीएमसी क्षेत्र में पिछले एक-दो दशकों से लगातार अपनी सेवाएं दे रहे करीब साढ़े चार हजार कर्मचारियों को आरएमआर कहा जाता है ये आरएमआर कर्मचारी वास्तव में एनडीएमसी की सफलता की इमारत की नींव हैं। ये कर्मचारी एनडीएमसी में माली, बेलदार, एएलएम, सफाई कर्मचारी आदि के रूप में पहले टीएमआर और फिर आरएमआर के रूप में काम कर रहे हैं। आज उन्हें नियमित कर उनको नियुक्ति पत्र प्रदान किए गए है, अब उन्हें सभी नियमित सेवाओं का लाभ भी मिलेगा।

आज जिन परियोजनाओं का उदघाटन हुआ उनमें एनडीएमसी के कर्मचारियों के लिए सेक्टर-VII, पुष्प विहार, साकेत, नई दिल्ली में 120 टाइप-II फ्लैटों का निर्माण, 43.53 करोड़ रुपये की लागत से हुआ है। इन्हें एनडीएमसी के उन कर्मचारियों को आवंटित किया जाएगा, जो इसके हकदार है । एनडीएमसी ने सफदरजंग फ्लाईओवर की लाइटिंग के लिए 4 मीटर ऊंचे कास्ट आयरन डाई कास्ट डेकोरेटिव पोल प्रदान करके हेरिटेज पोस्ट टॉप ल्यूमिनरी के साथ कर्तव्य पथ जैसे प्रदान किए गए है। लैंप पोस्ट के समान एलईडी लाइट्स भी यहां लगाई गई है। लैम्प की ऊंचाई इसलिए कम रखी गई है क्योंकि फ्लाईओवर विमान के टेकऑफ और लैंडिंग के रास्ते में आने और सफदरजंग एयरपोर्ट पर लेबलिंग के रास्ते में पड़ता है।रणजीत सिंह फ्लाईओवर के उन्नयन के हिस्से के रूप में, पैरापेट्स के बाहरी तरफ फ्लाईओवर के ऊपर और नीचे रोशनी के लिए कुल एक किलोमीटर की लंबाई को कवर करने वाली 60 बहु रंगीन एलईडी बल्ब लगाए गए है। फ्लाईओवर के दोनों ओर रोशनी बढ़ाने के लिए 39 फ्लड लाइटें लगाई गई हैं। अपग्रेडेशन में ओवरहेड केबल को भी हटाया गया है।

अपने धन्यवाद भाषण देते हुए उपाध्याय ने कहा कि एनडीएमसी के कर्मठ कर्मचारियों को नियमितीकरण देकर भारत के माननीय प्रधानमंत्री के आत्म निर्भर भारत के सपने को पूरा करने की दिशा में यह एक बड़ा कदम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *