• Sat. May 18th, 2024

केंद्रीय मंत्री और दिल्ली के उपराज्यपाल ने 1600 प्रशिक्षुओं को आरपीएल प्रमाण पत्र वितरित किए गए।

ByThe Dainik Khabar

May 1, 2023

नरेन्द्र कुमार,

 

नई दिल्ली: उपराज्यपाल, विनय कुमार सक्सेना ने भारत सरकार की माननीय संस्कृति और विदेश राज्य मंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी की उपस्थिति में आज नई दिल्ली के तालकटोरा इंडोर स्टेडियम में आयोजित एक प्रमाणपत्र वितरण समारोह में 1600 प्रशिक्षुओं को पहले सीखे हुए हुनर की पहचान के लिए (RPL) प्रमाण पत्रों से सम्मानित किया नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने कौशल विकास और उद्यम मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से भारत के राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) के माध्यम से अप स्किलिंग कार्यक्रम के लिए एक संयुक्त पहल की है।

इस अवसर पर कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के सचिव अतुल तिवारी, दिल्ली के NCT मुख्य सचिव नरेश कुमार, एलजी के प्रमुख सचिव चंद्रभूषण, NDMC अध्यक्ष अमित यादव, उपाध्यक्ष, NDMC सतीश उपाध्याय, सीईओ, NSDC और NSDC के एमडी वेद मणि तिवारी और एनडीएमसी सचिव डॉ. अंकिता चक्रवर्ती भी मौजूद रहीं।

प्रमाण पत्र वितरित करने और सभी प्रशिक्षुओं को बधाई देने के बाद सक्सेना ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति में विरासत से एक कौशल जरूर होता है, लेकिन उस कौशल उन्नयन के लिए नई तकनीकों का उपयोग करके कौशल को सुधारने की आवश्यकता होती है, जिसे सीखकर यह एक कीमती हीरे के समान निकलता है सक्सेना ने बताया कि विभिन्न पेशों के प्रशिक्षुओं की संख्या पहले चरण में मौजूदा 25000 से बढ़ाकर कुल 75000 की तक जायेगी।

दिल्ली के उपराज्यपाल ने कहा कि कौशल विकास कार्यक्रमों में कौशल प्राप्त करने वाले युवाओं को नौकरी की तलाश नहीं करनी चाहिए बल्कि दूसरों को नौकरी देने के लिए एक उद्यमी बनना चाहिए। उन्हें उम्मीद है कि जिन प्रशिक्षुओं को आज प्रमाण पत्र मिले है, उनमें अपने क्षेत्र में ऐसा करने का आत्मविश्वास है, जो उनके अतीत में असंभव था। उन्होंने मोची और कुम्हार समुदाय में कौशल विकास के दो उदाहरण दिए। और कहा कि खादी और ग्रामोद्योग निगम (केवीआईसी) के तहत, उन मोचियों के लिए एक अपस्किलिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये गये जो प्रतिदिन रुपये 200 से अधिक नहीं कमाते थे। लेकिन प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद वे रुपये 500-700 तक कमा पा रहे हैं।सक्सेना ने यह भी बताया कि शीघ्र ही सभी कौशल प्रशिक्षुओं को एक ही प्लेटफॉर्म पर एकत्र समेकित करने के लिए एक वेबसाइट शुरू की जाएगी, ताकि उनकी पेशेवर सेवाओं की आवश्यकता वाले ग्राहकों तक पहुंच बनाई जा सके।

इस अवसर पर,श्रीमती लेखी ने बताया कि एनडीएमसी ने एनएसडीसी के सहयोग से 2016-17 में मंदिर मार्ग पर नई दिल्ली में एक प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्र की स्थापना की गई थी ताकि युवाओं को राष्ट्र के विकास में उनके कौशल का योगदान दिया जा सके उन्होंने कहा कि किसी भी कौशल के प्रमाणन कोई मान्यता नहीं है बल्कि यह उस व्यक्ति को अपने कौशल का उपयोग करने और अपनी आय बढ़ाने के लिए तथा विदेश जाने तक के लिए आत्मविश्वास देता है। उन्होंने सुझाव दिया कि 5जी को जल्द ही लागू किया जाएगा इसलिए इससे संबंधित तकनीशियन की मांग बनेगी तो एनएसडीसी निकट भविष्य में 5जी टेक्नीशियन उपलब्ध कराने की योजना पर अभी से काम शुरू करें।

एनडीएमसी के अध्यक्ष अमित यादव, ने बताया कि एनडीएमसी (रेगुलर मस्ट रोल/कॉन्ट्रैक्टुअल) के 5000 से अधिक कर्मचारियों ने संबंधित क्षेत्र में आरपीएल प्रशिक्षण लिया है। उन्होंने आगे बताया कि 25000 व्यक्तियों के लिए इस अप स्किलिंग प्रोग्राम पर कुल खर्च रु. 4,36,28,000/- होगा जिसमे से एनडीएमसी ने रु. 2,86,28,000/ दे रही है। और एमएसडीई ने अपने संकल्प कोष के माध्यम से रु. 1,50, 00,000/का योगदान दिया है अब तक कुल 26709 अभ्यर्थियों को नामांकित किया गया है, जिनमें से 26424 प्रशिक्षित हुए 22977 का मूल्यांकन और 22221 को उत्तीर्ण घोषित किये गये  है। उन्होंने यह भी बताया कि यह कार्यक्रम सौंदर्य, चमड़ा,प्लंबिंग, हस्तकला, कृषि, भवननिर्माण और अन्य प्रमुख व्यवसायों में श्रमिकों के कौशल को बढ़ाने पर केंद्रित है। आरपीएल/अपस्किलिंग कार्यक्रम सेक्टर स्किल काउंसिल्स (एसएससी) और उनके सूचीबद्ध प्रशिक्षण प्रदाताओं के माध्यम से दो चरणों में लागू किया जा रहा है। पहले चरण में 25,000 और दूसरे चरण में 50,000 उम्मीदवारों का कौशल उन्नयन किया जाएगा।

इस अवसर पर एनएसडीसी के एमडी और सीईओ वेद मणि तिवारी ने कहा, “प्रौद्योगिकी और स्वचालन में प्रगति के साथ, पारंपरिक नौकरी की भूमिकाएं विकसित हो रही हैं और नौकरी के नए अवसर उभर रहे हैं। एनएसडीसी में, हम राज्य में उद्यमिता विकास और असंगठित श्रमिकों की डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए महिलाओं, विकलांगों और अल्पसंख्यकों सहित पारंपरिक रूप से हाशिए पर रहने वाले समूहों को अवसर प्रदान करके असमानताओं को कम करने के लिए एक समावेशी और विविध कौशल पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं उन्होंने कहा कि मेरा दृढ़ विश्वास है कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में यह कार्यक्रम के कार्यान्वयन के साथ एक सकारात्मक उदाहरण स्थापित कर सकता है, कौशल अंतर को पाटने में मदद कर सकता है और कार्यबल की बदलती मांगों को पूरा करने के लिए हमारे युवाओं को फिर से कुशल बना सकता है वर्तमान स्थिति में, दिल्ली में आरपीएल /अपस्किलिंग कार्यक्रम में महिलाओं और अन्य वंचित समुदायों की भारी भागीदारी देखी गई उम्मीदवारों की कुल संख्या में से, उनमें से 31% महिलाएं हैं और 19% और 22% क्रमशः अनुसूचित जाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के हैं।

अब तक, 26,700 से अधिक उम्मीदवारों ने कार्यक्रम में नामांकन किया है, जिनमें से 26,424 को प्रशिक्षित किया गया है और 22,283 को प्रमाणित किया गया है। छात्रों ने डिजिटल साक्षरता, वित्तीय साक्षरता और उद्यमिता विकास में विशेष रूप से स्थापित समूहों और शिविरों और अन्य उद्योग परिसरों में विश्व स्तरीय प्रशिक्षण प्राप्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *