• Sat. May 18th, 2024

बाल श्रम उन्मूलन में सार्वजनिक वित्तपोषित, समावेशी और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के महत्व को उजागर किया।

ByThe Dainik Khabar

Jun 8, 2023

नरेन्द्र कुमार,

 

नई दिल्ली: भारत वैश्विक रूप से सबसे अधिक बाल श्रमिकों की संख्या वाले देशों में से एक है और बाल श्रम को निपटाने में एक महत्वपूर्ण चुनौती का सामना करता है। सरकार के लगातार प्रयासों के बावजूद, बाल श्रम अपरिहार्य रूप से फैलता रहता है, विशेषकर अनौपचारिक क्षेत्रों में। आज नई दिल्ली में भारतीय प्रेस क्लब, में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, प्रमुख शिक्षा संगठनों एवम् और श्रम समर्थकों ने जोर दिया कि सार्वजनिक वित्तपोषित समावेशी शिक्षा बाल श्रम उन्मूलन की कुंजी है।

एजुकेशन इंटरनेशनल की अध्यक्षा मिसेज सुजन हॉपगूड ने बाल श्रम के मूल कारण के रूप में गरीबी को बहुआयामी परिपेक्ष्य को उजागर किया उन्होंने कहा, गरीबी केवल एक परिणाम नहीं है, बल्कि यह एक प्रणाली के परिणाम है जहाँ आर्थिक लाभ को मानव कल्याण की बजाए प्राथमिकता दी जाती है। यह असमानता, भेदभाव, अलगाव, औपनिवेशिकता, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की कमी, अनौपचारिकता का प्रचलन, और गरीब के लिए उचित रोजगार के लिए सीमित पहुँच की वजह से होती है। शिक्षक संगठनों और नागर समाज के अपर्याप्त सहयोग और निर्णय लेने की प्रक्रियाओं में घटती भागीदारी समस्या को और बढ़ाती है।

बाल श्रम एक गंभीर मुद्दा है, जो बच्चों का बचपन का अधिकार छीन लेता है। इन बच्चों को अत्याचारपूर्ण,अमानवीय स्थितियों में काम करने के लिए मजबूर किया जाता है,जो अक्सर उनके स्वास्थ्य, सुरक्षा और भविष्य को खतरे में डालता है। बाल श्रम के खिलाफ विश्व दिवस (12 जून ) के अवलोकन के रूप में यह महत्वपूर्ण अवसर है कि सभी हितधारकों का समर्थन जुटाया जाए और बाल श्रम के उन्मूलन के संदेश को प्रचारित किया जाए।

अखिल भारतीय प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष श्री रामपाल सिंह ने समझौतों और वास्तविक प्राप्तियों के बीच की गड़बड़ी को दूर करने की तत्परता पर जोर दिया। उन्होंने इस पर जोर दिया कि हमें संगठित और सुनियोजित समाधान ढूंढने में साझा योगदान करना चाहिए ताकि लोगों के द्वारा हर दिन की मुश्किलों का समाधान किया जा सके। यह अब से पहले कभी से भी अधिक महत्वपूर्ण है।

हालांकि, 2009 में शिक्षा के अधिकार अधिनियम को पारित किया गया था, जिसमें मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा का आदेश है, लेकिन 13 साल के बाद भी इसके प्रभावी कार्यान्वयन में कमी है। शिक्षा प्रणालियाँ अक्सर बच्चों की विशेष आवश्यकताओं को ध्यान में नहीं लेती हैं, खासकर लड़कियों की शिक्षा को अक्सर कम महत्व दिया जाता है या उच्च शिक्षा प्राप्त करने से भी रोका जाता है। इस अवसर पर डा. रामचंद्र डबास, वरीय उपाध्यक्ष, अखिल भारतीय प्राथमिक शिक्षक संघ ने बताया शिक्षा प्रणाली बच्चों को उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने में कमजोर होती जा रही है। विषय- संबंधी स्कूली पाठ्यक्रम, अपर्याप्त तर्कशक्ति वाले शिक्षक, महामारी के दौरान ऑनलाइन शिक्षा,भीड़-भाड़ वाली कक्षाएँ, शिक्षकों की कमी, गैर- शैक्षिणिक कार्य, वेतन का विलंब या अपर्याप्त भुगतान जैसी समस्याएं सार्वजनिक स्कूलों के शिक्षकों के लिए चुनौतियां पेश करती हैं।

अरावली के कार्यक्रम निदेशक श्री वरुण शर्मा ने वर्क: नो चाइल्ड बिजनेस एलायंस के उद्देश्य को समझाते हुए बताया कि यह कार्यक्रम सभी बच्चों को 5 से 14 वर्ष की आयु तक स्कूल में लाने का लक्ष्य और व्यापार जीविका में बेहतर मानदंड बनाने का प्रयास करता है। यह पहल कारोबारी, व्यापार संघों और अन्य स्तरों के साझीदारी में होती है।

मीडिया संपर्क ने सामुदायिक और हितधारकों के बीच जागरूकता बढ़ाने का उद्देश्य रखा था, खासकर उस भूमिका के बारे में जो शिक्षा का महत्व सभी बच्चों, खासकर वंचित और संवेदनशील समूहों से संबंधित है। यह बताया गया कि महामारी के कारण जितनी प्रगति हुई है, वह दो दशकों तक पीछे ले गई है, इसलिए इसे तेजी से बढ़ाने के लिए प्रयासों की तेज करने की आवश्यकता है,शिक्षकों और उनके संघों ने सरकारी स्कूलों की दीर्घकालिक बंदी से होने वाले अध्ययन हानि को कम करने में संभावित सहयोग देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की।

श्रीमती गीता पांडेय, वरीय उपाध्यक्ष, अखिल भारतीय प्राथमिक शिक्षक संघ ने धन्यवाद देते हुए साझी समर्पण की महत्वाकांक्षा पर जोर दिया, जिसके माध्यम से महामारी द्वारा उत्पन्न चुनौतियों का समाधान करने के प्रयास तेज हो और बच्चों में अध्ययन हानि को कम कर सकें।

एजूकेशन इंटरनेशनल विश्वव्यापी शिक्षकों के संघों और शिक्षा कर्मियों का एक संघ है। इसका उद्देश्य मानवीय अधिकार के रूप में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को प्रोत्साहित करना है और शिक्षा कर्मियों के अधिकारों का समर्थन करना है। अखिल भारतीय प्राथमिक शिक्षक संघ एक राष्ट्रीय संगठन है जो भारत में प्राथमिक शिक्षकों के हितों का प्रतिनिधित्व और समर्थन प्रदान करता है। यह प्राथमिक शिक्षकों के कल्याण और पेशेवर विकास को बढ़ाने के लिए काम करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *