• Sat. May 18th, 2024

दिल्ली पुलिस ने उन पुलिस कर्मियों की याद में स्मृति दिवस पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

ByThe Dainik Khabar

Oct 21, 2023

नरेन्द्र कुमार,

नई दिल्ली: न्यू पुलिस लाइन्स परेड ग्राउंड, किंग्सवे कैंप,दिल्ली में आयोजित की गई। दिल्ली पुलिस ने आज उन पुलिस कर्मियों की याद में स्मृति दिवस परेड का आयोजन किया, जिन्होंने अपने संबंधित बलों की सेवा करते हुए कर्तव्य के दौरान अपने प्राणों की आहुति दे दी।

दिल्ली पुलिस आयुक्त, संजय अरोड़ा ने बताया। इस अवधि के दौरान अपने प्राणों का बलिदान देने वाले दिल्ली पुलिस (03) और राज्य और केंद्रीय पुलिस संगठनों के शहीदों के नाम पढ़े। कुल मिलाकर, दिल्ली पुलिस के तीन कर्मियों सहित 188 पुलिस कर्मियों ने अपने-अपने बलों में सेवा करते हुए अंतिम सांस ली।

ड्यूटी के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले कर्मियों का राज्य और केंद्रीय पुलिस संगठन, विवरण इस प्रकार है।

आंध्र प्रदेश-01, अरुणाचल प्रदेश-02, असम-02,बिहार-08,
छत्तीसगढ़-19, गुजरात-02, हिमाचल प्रदेश-07, झारखंड- 02, कर्नाटक-16, केरल-02, मध्य प्रदेश-17, महाराष्ट्र-06, मणिपुर- 08, नागालैंड-02, ओडिशा-01, पंजाब-03, राजस्थान-01, तमिलनाडु-03, उत्तर प्रदेश-03, उत्तराखंड-04, पश्चिम बंगाल-04, जम्मू और कश्मीर- 08, लद्दाख-01, असम राइफल्स-01, बीएसएफ-22, सीआईएसएफ- 01, सीआरपीए-15, आईटीबीपी-05, एसएसबी-05, एनडीआरएफ-01, आरपीएफ- 13 और दिल्ली-03

21 अक्टूबर 1959 को देश की सुरक्षा के लिए लद्दाख में तैनात भारतीय पुलिसकर्मियों की एक छोटी सी टुकड़ी पर पहाड़ों में छिपे चीनी सैनिकों ने अचानक घात लगाकर हमला कर दिया। हमले के दौरान 10 भारतीय पुलिसकर्मी शहीद हो गए. इन वीर शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए हम इस दिन उन्हें याद करते हैं। साथ ही हम उन सभी बहादुर कर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं जिन्होंने पिछले एक वर्ष में देश की सेवा में अपने प्राणों की आहुति दी।

दिल्ली पुलिस आयुक्त, संजय अरोड़ा ने स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। पूर्व राज्यपाल श्रीमती किरण बेदी और डॉ.के.के. पॉल, सेवानिवृत्त पुलिस आयुक्त टी. आर. कक्कड़, आर.एस. गुप्ता, बी.के. गुप्ता, नीरज कुमार, स्व. बी.एस. बस्सी और आलोक कुमार वर्मा; और दिल्ली पुलिस के सेवारत और सेवानिवृत्त अधिकारियों और व्यक्तियों ने भी स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करके श्रद्धांजलि अर्पित की और शहीदों की याद में दो मिनट का मौन रखा गया।

-दिल्ली पुलिस के शहीदों का विवरण इस प्रकार है:-

(एएसआई शंभू दयाल मीना,)

04 जनवरी 2023 को एक महिला ने एएसआई शंभू दयाल मीना,जोकि पुलिस स्टेशन माया पुरी, पश्चिमी जिला, दिल्ली में तैनात थे,उस महिला ने शिकायत की कि एक व्यक्ति ने उनके पति का मोबाइल फोन ले लिया और उन्हें धमकी दी। महिला की शिकायत पर एएसआई तुरंत मौके पर पहुंचे और एक आरोपी को पकड़ लिया, जिसकी पहचान अनीस निवासी माया पुरी के रूप में हुई। थाने ले जाते समय आरोपी ने एएसआई शंभू दयाल मीना पर चाकू से कई वार किए। चोट लगने के बावजूद एएसआई ने पीसीआर स्टाफ के आने तक आरोपी को पकड़कर रखा। घायल ASI को तुरंत बी.एल. कपूर अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां उन्होंने 08 जनवरी 2023 को दम तोड़ दिया।

(हेड कांस्टेबल प्रदीप)

हेड कांस्टेबल प्रदीप को स्पेशल सेल में तैनात रहते हुए, रोहतक/करनाल क्षेत्र के वांछित और इनामी अपराधियों के बारे में इनपुट/जानकारी विकसित करने के लिए विस्तृत किया गया था। 21/22 नवम्बर 2022 की मध्यरात्रि में कुछ अज्ञात व्यक्तियों ने उनके आवास के बाहर उन्हें गोली मार दी। उन्हें पीएफआई ट्रॉमा सेंटर, रोहतक ले जाया गया जहां डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

(कांस्टेबल बिट्टू)

31 अक्तूबर 2022 और 01 नवम्बर 2022 की मध्यरात्रि को, कांस्टेबल बिट्टू, थाना कनॉट प्लेस में तैनात थे, उन्हें रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक रात्रि मोटर साइकिल गश्त ड्यूटी के लिए नियुक्त किया गया था। सुबह- सुबह कॉन्स्टेबल बिट्टू का आउटर सर्कल कनॉट प्लेस पर सीआरपीएफ की बस से एक्सीडेंट हो गया. और उन्हें एम्स ट्रॉमा सेंटर, नई दिल्ली में भर्ती कराया गया जहां इलाज के दौरान 06 नवम्बर 2022 को उनकी मृत्यु हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *