• Sat. May 18th, 2024

दिल्ली के उपराज्यपाल ने एक संग्रहालय के रूप में गोल मार्केट बिल्डिंग के संरक्षण व जीर्णोद्धार की परियोजना का शुभारम्भ किया।

ByThe Dainik Khabar

Oct 22, 2023

नरेन्द्र कुमार,

नईदिल्ली: उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने संस्कृति और विदेश राज्य मंत्री, श्रीमति मीनाक्षी लेखी की उपस्थिति में 21 अक्तूबर 23 को “एक संग्रहालय के रूप में मुख्य गोल मार्केट बिल्डिंग के संरक्षण और जीर्णोद्धार एवं सर्विस ब्लॉक के साथ सबवे के निर्माण सहित आसपास के क्षेत्रों के पुनर्विकास” की परियोजना का किया शुभारंभ।

इस प्रतिष्ठित गोल मार्केट के जीर्णोद्धार और कायाकल्प के उद्देश्य से परियोजनाओं का शुभारंभ करने के बाद, सक्सेना ने बताया कि इस इमारत का जीर्णोद्धार कार्य करते समय ऐतिहासिक संरचना की मौलिकता के साथ छेड़छाड़ नहीं की जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि यह देश में अपनी तरह का पहला संग्रहालय होगा जो विभिन्न क्षेत्रों में देश की उपलब्धियां हासिल करने वाली महिलाओं को समर्पित होगा।

यह संग्रहालय:- कला, साहित्य, संस्कृति, सामाजिक क्षेत्र, चिकित्सा,विज्ञान और प्रौद्योगिकी में भारत की महिलाओं द्वारा किए गए योगदान और विशेष रूप से स्वतंत्रता के संघर्ष में उनकी भूमिका को आधुनिक तकनीकों से प्रदर्शित करेगा। गोल मार्केट की मुख्य इमारत एक विरासती इमारत है, जो समय के साथ धीरे -धीरे जीर्ण- शीर्ण हो गई और पिछले एक दशक से अधिक समय से बंद पड़ी है।

अपना कार्यभार संभालने के तुरंत बाद, सक्सेना ने साइट का दौरा किया था और इसके जीर्णोद्धार और कायाकल्प का काम करने का वादा भी किया था। बाद में कई बैठकों में यह महसूस किया गया कि जीर्णोद्धार के लिए रेट्रोफिटिंग के माध्यम से इमारत के संरक्षण की आवश्यकता होगी। इस इमारत की पुनर्स्थापना कार्य के दायरे में रुपये की लागत 21.66 करोड़ से 1407 वर्ग मीटर के मुख्य गोल मार्केट भवन की रेट्रोफिटिंग, पुनर्वास और संरक्षण शामिल है।

सक्सेना ने आशा व्यक्त की कि यह विरासती स्थल आने वाले दिनों में आगंतुकों के लिए एक केंद्रीय स्थान के रूप में विकसित होगा। उन्होंने कहा की इस संग्रहालय में आगंतुकों की सुविधा के लिए एक सबवे और एक समर्पित पार्किंग स्थान भी इस गोल मार्केट परियोजना का हिस्सा होगा। भारत सरकार की संस्कृति और विदेश राज्यमंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी के साथ उपराज्यपाल सक्सेना ने उद्यान मार्ग पर जेपीएन लाइब्रेरी के निर्माण स्थल का भी दौरा किया।

जेपीएन लाइब्रेरी कॉम्प्लेक्स के पुनर्विकास के बारे में बोलते हुए, सक्सेना ने बताया कि इस सुविधा को एक अति-आधुनिक, विश्व स्तरीय लाइब्रेरी में रूपांतरित किया जाएगा। ND MC द्वारा विकसित की जाने वाली, नई दिल्ली के केंद्र में, जेपीएन लाइब्रेरी में 200 लोगों के बैठने की क्षमता के साथ 30000 से अधिक किताबें होंगी जबकि लाइब्रेरी की पहली मंजिल में लाइब्रेरी रूम, बच्चों की गतिविधियों का क्षेत्र, पढ़ने का क्षेत्र, खेलकूद का क्षेत्र भी होगा। मल्टीमीडिया ऑडियो/विज़ुअल कमरे, दूसरी मंजिल में शोधकर्ता कक्ष, ई-लाइब्रेरी और समाचार पत्र/पत्रिका खंड शामिल होंगे।

इस जेपीएन लाइब्रेरी का कुल क्षेत्रफल 2250 वर्ग मीटर होगा और प्रत्येक 755 वर्ग मीटर की तीन मंजिलें होंगी और इसका निर्माण रुपये 6.81 करोड़. की लागत से किया जाएगा। जबकि सीपीडब्ल्यूडी ने लाइब्रेरी के लिए 2.16 करोड़ रुपये की राशि प्रदान की है, शेष राशि NDMC द्वारा वहन की जाएगी। पूरी तरह से वातानुकूलित पुस्तकालय भवन में भूतल पर एक सभागार भी होगा और यह विकलांगों की आवाजाही एवं अन्य अनुकूल होगा।

इस अवसर पर, एनडीएमसी के अध्यक्ष अमित यादव, उपाध्यक्ष एनडीएमसी सतीश उपाध्याय, परिषद सदस्य, श्रीमती विशाखा शैलानी, गिरीश सचदेवा और एनडीएमसी के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

-प्रस्तावित गोले मार्केट संग्रहालय परिसर की मुख्य विशेषताओं में शामिल हैं:-
• गोल मार्केट की इमारत पहली बार 1918 में एक बाजार के रूप में बनाई गई थी।
• इमारत में 6 प्रवेश द्वारों वाला एक केंद्रीय 12- तरफा बाजार और 3 गोलाकार स्तंभित बाजारों से घिरा एक केंद्रीय खुला प्रांगण शामिल है।
• यह गोल मार्केट इमारत दो मंजिला भार वहन करने वाली संरचना है।
• गोल मार्केट संरचना को ग्रेड-II विरासत संरचना के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।
• अब गोल मार्केट की इमारत को संग्रहालय के रूप में पुनर्स्थापित और पुनर्विकसित करने का निर्णय लिया गया है।
• प्रस्तावित कार्य में- पुनर्स्थापना, उन्नयन, आंतरिक कार्य, पाइपलाइन कार्य, विद्युत कार्य, अग्निशमन कार्य आदि शामिल हैं।

• इमारत की मुख्य विशेषताएं हैं:-
o भूतल क्षेत्र = 815 वर्ग मीटर; पहली मंजिल का क्षेत्रफल = 490 वर्ग मीटर;
o केंद्रीय प्रांगण परिसर में कांच के गुंबद वाली छत की संरचना होगी।
o फॉल्स सीलिंग सहित इंसुलेटेड छत संरचना;
o केंद्रीकृत एयर कंडीशनिंग प्रणाली;
o संग्रहालय की आवश्यकता के अनुसार सजावटी फिटिंग और फिक्स्चर;
o आर.के. आश्रम की ओर से भवन तक आसान पहुंच के लिए सबवे और लिफ्ट;
o सेवा सुरंग;
० अग्निशमन प्रयोजन हेतु 2.0 लाख लीटर क्षमता का जल भंडारण टैंक।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *