• Sat. May 18th, 2024

उधमी, डॉ. मंजुला पूजा श्रॉफ की नई किताब ‘सक्सेस मंत्रा ऐंड म्यूजिंग’ का हुआ विमोचन*

ByThe Dainik Khabar

Aug 28, 2022

नरेन्द्र कुमार

नई दिल्ली: इस कार्यक्रम के अवसर पर सम्मानित अतिथि सुश्री जगी मंगत पांडा, एमडी, ओडिशा टेलीविज़न नेटवर्क लिमिटेड, ने होटल प्राइड प्लाजा,एरोसिटी,दिल्ली में अरुणिता राठौर जडेजा द्वारा लिखित ‘सक्सेस मंत्रा ऐंड म्यूजिंग'(Success Mantras and Musings) का शुभारंभ किया।

डॉ. मंजुला पूजा श्रॉफ, एमडी और सीईओ, कलोरेक्स ग्रुप, एक उधमी, भारत के राष्ट्रपति पुरस्कार विजेता और एक खेल उत्साही हैं, वह मानसिक, शारीरिक और सामाजिक आयामों को संतुलित करके लोगों के जागरूक जीवन के प्रति समर्पित हैं।

“सक्सेस मंत्रा ऐंड म्यूजिंग'(Success Mantras and Musings) उधमी, मंजुला पूजा श्रॉफ’ की किताब उनके के सपनों को पूरा करती है, चुनौतियों से पार पाती है और विश्वास बढ़ाती है। यह किताब सुश्री अनुरीता राठौर जडेजा, एक अनुभवी पत्रकार और अहमदाबाद की एक मीडिया पेशेवर द्वारा लिखी गई है और दिल्ली के एक प्रमुख प्रकाशन घर, विटास्टा पब्लिशिंग प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रकाशित की गई है।

इस पुस्तक में 19 अध्याय हैं जो उनके जीवन की सीखों को रेखांकित और तल्लीन करते हैं। यह सभी अध्याय सभी उनके जीवन के विभिन्न पहलुओं को कवर करते हैं जहां समृद्ध अनुभव, विचार और जीवन जीने के उदाहरण भी पेश किए गए हैं जो उनके उत्कृष्टता के लिए प्रेरित करते हैं, युवा दिमाग का प्रोत्साहित करते हैं, व्यक्तिगत यात्राओं का समर्थन करते हैं, और विश्वास और आत्मनिर्भरता का समर्थन करते हैं।

सुश्री रेणु कौल वर्मा, प्रबंध निदेशक, विटास्टा पब्लिशिंग प्राइवेट लिमिटेड, ने पुस्तक के प्रकाशन पर “मैं पुस्तक का एक उद्धरण पढ़ना चाहूंगी। ‘जीवन एक कहानी है, जिसकी कल्पना जीतनी की जा सकती है यह उससे थोड़ा अधिक दिलचस्प है। अनुभव का उपहार ही इसे एक उत्कृष्ट कृति में बदल देता है। यही कारण है कि हमने इस पुस्तक को चुना विटास्टा को फिक्शन और नॉन-फिक्शन दोनों श्रेणियों में लैंगिक मुद्दों से संबंधित कई तरह की किताबें प्रकाशित करने पर गर्व है।”

विशिष्ट अतिथि सुश्री जगी मंगत पांडा, एमडी, ओडिशा टेलीविज़न नेटवर्क लिमिटेड, “मुझे पुस्तक को पढ़ने का अवसर मिला और मुझे कहना होगा कि यह एक दिलचस्प पठन है, मैंने डॉ. मंजुला पूजा श्रॉफ को कड़ी मेहनत करते और यहाँ तक पहुँचते देखा है। यह देश की सबसे सफल महिला उद्यमियों में से एक है। मैंने हमेशा प्रचार किया है कि हमें एक महिला की हर सफलता की कहानी लेनी चाहिए और उन्हें हजारों अन्य महत्वाकांक्षी महिलाओं के लिए उदाहरण के रूप में पेश करना चाहिए।”

पुस्तक की लेखिका अरुणिता राठौर जडेजा ने इस पुस्तक को लिखने के लिए प्रेरित होने को लेकर बताया “जब मैं डॉ. मंजुला पूजा श्रॉफ से मिली, तो मैं उन्हें और जानना चाहती थी। वह एक ऐसी महिला है जो हमेशा लोगों में खुशी और हँसी का संचार कर सकती है, जो दर्द से गुज़री है, लेकिन इन सब से प्रभावित नहीं हुई हैं। उनकी फ्रेश एनर्जी और व्यक्तित्व ने मुझे यह पुस्तक लिखने के लिए प्रेरित किया। मैं उस दर्द को महसूस कर सकता थी, जिससे वह गुज़री हैं और हम दोनों समान पृष्ठभूमि से आते हैं। उनके साथ काम करके मुझे बहुत अच्छा लग रहा है। ”

डॉ मंजुला पूजा श्रॉफ, एमडी, कालोरेक्स समूह की सीईओ अपने पुस्तक के बारे में बात करते हुए कहती हैं, “एक किताब के जरिए कहानी कहने का एक शानदार तरीका है। यह पुस्तक उन तत्वों को सामने लाती है जो अभी तक नहीं लिखे गए हैं। यह मेरे लिए और भी आश्चर्यजनक है कि मेरे पास इतने सारे पहलू होंगे। मैं बहुत आभारी हूं और आज सौभाग्य की बात है कि मेरे जीवन का अब एक दस्तावेज है। जब आप स्वाभाविक रूप से आश्वस्त होते हैं, तो आप चीजों को वैसे ही देखते हैं जैसे वे हैं। इस पुस्तक की अनूठी बात यह है कि यह अतीत के बारे में मेरी भावनाओं को सामने लाती है और मुझे इस बारे में सोचने पर मजबूर करती है कि मैंने कैसे शुरुआत की।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *