• Sat. May 18th, 2024

वर्ल्ड डिसेबिलिटी डे के अवसर पर, स्पेशल बच्चों के प्रति अपनी जिम्मेदारियां निभाना जरुरी

ByThe Dainik Khabar

Dec 3, 2022

नरेन्द्र कुमार,

नई दिल्ली: वर्ल्ड डिसेबिलिटी डे के अवसर पर स्पेशल ओलंपिक के सौजन्य से नेशनल गैलरी मार्डन आर्ट में 75 स्पेशल बच्चों के साथ आर्ट क्राफ्ट का काम दिखाया गया इस कार्यक्रम में इन बच्चों ने कई तरह के आर्ट क्राफ्ट के काम का प्रदर्शन किया।

इस कार्यक्रम में बोलते हुए केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने कहा कि भारत लगातार स्पेशल ओलंपिक में बेहतर काम कर रहा है, सरकार और समाजिक कार्यकर्ता लगातार स्पेशल बच्चों की बेहतरी के लिए काम कर रहे हैं,डॉ.मल्लिका नड्डा जैसे व्यक्तित्व इस क्षेत्र में लंबे समय से काम कर रही हैं। इसी वजह से स्पेशल ओलंपिक में भी भारतीय खिलाड़ियों ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है।

इस मौके पर स्पेशल ओलंपिक की चेयरपर्सन डॉ. मल्लिका नड्डा ने कहा कि देश में बड़ी संख्या में इस तरह के स्पेशल चाइल्ड है, लेकिन बहुत बार हम इन बच्चों के प्रति संवेदनशील नहीं होते हमें जरुरत है कि इन बच्चों के प्रति संवेदनशील रहें। साथ ही इन बच्चों को इनके जीवनयापन के लिए इन्हें कुछ काम भी सिखाएं। उन्होंने कहा कि हम लंबे समय से कोशिश कर रहे हैं कि स्पेशल बच्चों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ना आवश्यक है।जरुरत इस बात की है कि इन बच्चों को समान अवसर मिले, उन्होंने कहा कि मेरा सभी देशवासियों से निवेदन है कि वो सभी दिवांग्यजनों को समान दृष्टि से देखें और इन्हें समान अवसर प्रदान करें।

इस मौके पर कार्यक्रम के संयोजक मुकेश शुक्ला ने कहा कि ये बेशक हमारा पहला कार्यक्रम है, लेकिन हम इन बच्चों को आगे बढ़ाने के लिए आगे भी प्रयास करते रहेंगे, ताकि देश में दिव्यांगजनों को समान अवसर मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *