• Sat. May 18th, 2024

NDMC, ने प्रधानमंत्री द्वारा लिखित “एग्जाम वॉरियर्स” पुस्तक के विषय पर कला प्रतियोगिता आयोजित की।

ByThe Dainik Khabar

Dec 26, 2022

नरेन्द्र कुमार,

नई दिल्ली: पालिका परिषद (NDMC) ने युवा छात्रों को परीक्षा के तनाव से निपटने में मदद करने के लिए भारत के माननीय प्रधानमंत्री द्वारा लिखित पुस्तक “एग्जाम वॉरियर्स” में उल्लिखित विभिन्न मंत्रों के विषय पर एक चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया। एनडीएमसी और अन्य स्कूलों के लगभग 1500 छात्रों ने आज तालकटोरा स्टेडियम, नई दिल्ली में आयोजित इस प्रतियोगिता में भाग लिया।

इस चित्रकला प्रतियोगिता का उद्घाटन भारत सरकार की संस्कृति और विदेश राज्य मंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने एनडीएमसी के अध्यक्ष अमित यादव,उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय, परिषद के सदस्या श्रीमती वैशाखा सैलानी, अन्य वरिष्ठ अधिकारी और शिक्षकों की उपस्थिति में किया। मीनाक्षी लेखी ने कला प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्रों का आह्वान किया और आँचल स्कूल के विशेष रूप से सक्षम छात्रों को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री ने “एग्जाम वॉरियर्स” पुस्तक में सभी उम्र के छात्रों के लिए मजेदार, संवादात्मक और शैक्षिक तरीके से परीक्षा संबंधी तनाव से निपटने के मंत्र दिए हैं। उन्होंने पुस्तक से मंत्र-“योद्धा बने, चिंता छोड़े” को उद्धृत किया और जीवन की हर परीक्षा में सफलता के लिए हर चिंता, तनाव और चुनौती से लड़ने के लिए एक योद्धा बनने पर जोर दिया। उन्होंने महाभारत के महान योद्धा-अर्जुन को याद किया और बिना किसी चिंता के केवल ध्यान केंद्रित करने और एकाग्रता से लक्ष्य पर एक नजर रखने का उदाहरण दिया। उन्होंने यह भी कहा कि यह “एग्जाम वॉरियर्स कार्यक्रम” संयोग से “वीर बाल दिवस” के ऐतिहासिक दिन पर साहबजादा जोरावर सिंह और साहबजादा फतेह सिंह के महान बलिदान को याद करने के लिए आयोजित किया गया। उन्होंने सुझाव दिया कि छात्र मन और शरीर की फिटनेस और समन्वय के लिए पोषक आहार लें और योग अभ्यास करें।

इस अवसर पर पालिका परिषद के अध्यक्ष अमित यादव ने छात्रों के लिए इस अनूठे कार्यक्रम के आयोजन और उन्हें एक परीक्षा योद्धा के रूप में तैयार करने की सराहना की। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की कला प्रतियोगिता न केवल एनडीएमसी क्षेत्र के बल्कि पूरे देश में हमारे प्रधानमंत्री के संदेश को सभी छात्रों तक फैलाएगी,उन्होंने छात्रों की प्रेरणा के लिए पूरे देश में छात्रों की सक्रिय भागीदारी के साथ ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन पर जोर दिया। उन्होंने विशेष रूप से आँचल स्कूल के छात्रों को धन्यवाद दिया, जिन्होंने पूरे उत्साह के साथ प्रतियोगिता में भाग लिया।

पालिका परिषद के उपाध्यक्ष, सतीश उपाध्याय ने माननीय प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी जी द्वारा लिखित पुस्तक पर इस कला प्रतियोगिता के आयोजन के उद्देश्य को स्पष्ट करते हुए कहा कि पुस्तक में उल्लिखित सभी मंत्र, अध्ययन में ध्यान और एकाग्रता से परीक्षा में सफलता का एक मैनुअल है। उन्होंने छात्रों को बिना किसी तनाव या चिंता के अपनी परीक्षा की तैयारी करने के लिए प्रेरित किया और सभी को सफलता की शुभकामनाएँ भी दी।

प्रख्यात कलाकारों ने प्रतियोगिता की प्रविष्टियों का पुरस्कार के लिए मूल्यांकन किया और अध्यक्ष,NDMC ने 146 विजेता को पुरस्कार प्रदान किए। “एग्जाम वॉरियर्स” पुस्तक 2018 में लॉन्च की गई थी, यह सभी उम्र के छात्रों के लिए मज़ेदार, संवादात्मक और शैक्षिक तरीके से परीक्षा से संबंधित तनाव को संभालने के लिए गो-टू मैनुअल बन गई है। पुस्तक छात्रों, अभिभावकों और यहां तक की शिक्षकों के लिए अमूल्य मंत्र प्रदान करती है जो न केवल परीक्षा से संबंधित तनाव को रोकने में मदद करती हैं, बल्कि जीवन के महत्वपूर्ण सबक भी प्रदान करती हैं “एग्जाम वॉरियर्स” किताब के प्रत्येक मंत्र के साथ टीम एग्जाम वॉरियर्स द्वारा बनाया गया, एक अद्भुत चित्रण भी है।

“एग्जाम वॉरियर्स” पुस्तक में कुल 25 मंत्र हैं। मंत्र के सार को पकड़ने वाले चित्रण के साथ प्रत्येक मंत्र को उपयुक्त वर्णों का उपयोग करके चित्रित किया गया है। ‘एग्जाम वॉरियर्स’ कला प्रतियोगिता, 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए आयोजित की गई थी और इसमें प्रतिभागियों को अपनी कल्पना का प्रयोग करने और परीक्षा योद्धाओं की किताब से मंत्रों के लिए पूरी तरह से नए और मूल तरीके के साथ आने की अनुमति देने के लिए डिज़ाइन किया गया था। प्रतियोगिता के विजेताओं को एग्जाम वॉरियर्स के नए संस्करण में अपने चित्र दिखाने का मौका मिला। इस प्रतियोगिता के शीर्ष विजेताओं को अन्य रोमांचक पुरस्कारों के अलावा ऑटोग्राफ वाली किताब भी मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *