• Sat. May 18th, 2024

NDMC – जी 20 फूड फेस्टिवल 11 और 12 फरवरी को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम, में विश्व व्यंजनों का आयोजन।

ByThe Dainik Khabar

Feb 9, 2023

नरेन्द्र कुमार,

नई दिल्ली: पालिका परिषद (NDMC) 11 और 12 फरवरी, 2023 को नई दिल्ली के तालकटोरा इंडोर स्टेडियम में “टेस्ट द वर्ल्ड” और “इंटरनेशनल इयर ऑफ मिलेट्स” की थीम पर G-20 फूड फेस्टिवल का आयोजन कर रही है। फूड फेस्टिवल का उद्घाटन भारत सरकार के आवास और शहरी मामलों के मंत्री, हरदीप सिंह पुरी द्वारा शनिवार, 11 फरवरी, 2023 को सुबह 11:30 बजे किया जाएगा।

इस फ़ूड फेस्टिवल में G20 समूह के  4 देश-चीन, तुर्की, जापान और मैक्सिको अपने अंतर्राष्ट्रीय व्यंजनों के साथ भाग ले रहे हैं,भारत के 14 राज्य जैसे-गुजरात, तमिलनाडु, तेलंगाना, दिल्ली, बिहार, पंजाब, कश्मीर, यूपी, केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, राजस्थान, मिजोरम और मेघालय भी मोटा अनाज के पारंपरिक व्यंजनों के साथ इस फूड फेस्टिवल में भाग ले रहे हैं।

इस फ़ूड फेस्टिवल में 11 से अधिक प्रख्यात होटल जैसे ताज पैलेस, ताज एंबेसडर, ली मेरिडियन, आईटीसी मौर्य, द पार्क, द क्लैरिजेज, द ललित, सिटी पार्क,फूड फिएस्टा और मंच फिट मिलेट्स फूड भी अपने खास फूड आइटम के साथ मिलेट व्यंजन लेकर आ रहे हैं।

एनडीएमसी के इस फूड फेस्टिवल में भारत सरकार का कृषि मंत्रालय भी 8 स्टॉल लगाएगा। दिल्ली जेल विभाग अपना स्टाल तिहाड़ बेकिंग स्कूल के द्वारा लगाएगा। भारतीय निर्वाचन आयोग भी इस अवसर पर नई दिल्ली के डीएम आफिस के माध्यम से जागरूकता पर स्टॉल लगाएगा। साथ ही मदर डेयरी भी दुग्ध उत्पादों को यहां प्रदर्शित करने के लिए अपने स्टाल लगाएगी।

एनडीएमसी सभी प्रतिभागियों को आवश्यक स्थान/स्टॉल और अन्य ऑन – साइट लॉजिस्टिक सहायता प्रदान करेगा। NDMC आवश्यकता के अनुसार ऑनसाइट बिजली / पानी के कनेक्शन और डस्टबिन प्रदान करेगा, G -20 सदस्य देशों और अतिथि देशों को विभिन्न व्यंजनों की तैयारी के लिए अपने स्वयं के रसोइये / जनशक्ति और सामग्री लाने की आवश्यकता होती है तो उन्हें ला सकता है आगंतुकों / जनता को भुगतान के आधार पर भोजन/ व्यंजन परोसे जाएंगे ।

यह फूड फेस्टिवल अंतरराष्ट्रीय व्यंजनों के बारे में जागरूकता पैदा करेगा और साथ ही पोषण स्वास्थ्य और भोजन की तैयारी पर शिक्षा और मार्गदर्शन प्रदान करेगा। भोजन तैयार करने की कार्यशालाएं या लाइव प्रदर्शन काउंटर भी भोजन उत्सव का हिस्सा हो सकते हैं, जिसमें व्यंजनों की तस्वीरों और व्यंजनों का प्रदर्शन शामिल है। G20 देशों और अतिथि देशों के कलाकारों के लिए कला और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने के लिए एक समर्पित स्थान भी यहां निर्धारित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *