• Sat. May 18th, 2024

मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने तालकटोरा स्टेडियम में अंतर्राष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष थीम पर NDMC जी20 फूड फेस्टिवल का किया उद्घाटन।

ByThe Dainik Khabar

Feb 11, 2023

नरेन्द्र कुमार,

 

नई दिल्ली: भारत सरकार के आवासन एवं शहरी मामलों तथा पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में “विश्व का स्वाद” और “अंतर्राष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष” की थीम पर “एनडीएमसी G20 अंतर्राष्ट्रीय फूड फेस्टिवल” का उद्घाटन किया।
इस अवसर पर नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के अध्यक्ष, अमित यादव, उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय, परिषद सदस्य, कुलजीत सिंह चहल, श्रीमती विशाखा सैलानी, सचिव डॉ. अंकिता चक्रवर्ती सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के इस अंतर्राष्ट्रीय फूड फेस्टिवल का उद्घाटन करने के बाद, पुरी ने G20 सचिवालय, एनडीएमसी, प्रतिभागी देशों, राज्यों, होटलों और अन्य आउटलेट्स के प्रयासों की सराहना की, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष के विषय को बढ़ावा देने के लिए इस बड़े कार्यक्रम का आयोजन किया, जो हमारे भोजन में मोटे अनाज के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाएगा। उन्होंने कहा कि यह भारत सरकार द्वारा योग को बढ़ावा देने जैसा एक महत्वपूर्ण कदम है, मुझे आशा है कि मोटे अनाज भी दैनिक दिनचर्या में स्वस्थ भोजन की आदतों के लिए एक जन आंदोलन बन जाएगा।
इस फूड फेस्टिवल के बारे में अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हुए, पुरी ने कहा कि यह आयोजन न केवल G20 फूड फेस्टिवल है, बल्कि भारतीय राज्यों का फूड फेस्टिवल भी है, जिसमें जी20 देशों के साथ भारत के विभिन्न राज्य अपने मोटे अनाज के व्यंजनो, उत्पादों और लाइव कुकिंग के साथ भाग ले रहे हैं। उन्होंने सरकारी आयोजनों, कैंटीनों और किचन में मोटे अनाज के उत्पादों को बढ़ावा देने पर जोर दिया।

NDMC अध्यक्ष, यादव ने बताया कि भारत के प्रधानमंत्री जी द्वारा G20 कार्यक्रमों में लोगों की सक्रिय भागीदारी के आह्वान के अनुसार, एनडीएमसी ने इस फ़ूड महोत्सव का आयोजन अंतर्राष्ट्रीय मोटे अनाज वर्ष के साथ-साथ जी20 सहयोग, जन भागीदारी की भावना को बढ़ावा देने के लिए किया गया है। फूड फेस्टिवल जी20 शिखर सम्मेलन की भारत की अध्यक्षता और अंतर्राष्ट्रीय व्यंजनों पर जागरूकता पैदा करेगा साथ ही साथ पोषण, स्वास्थ्य और भोजन की तैयारी पर शिक्षा और मार्गदर्शन भी प्रदान करेगा।

उन्होंने आगे कहा कि रविवार सुबह 11 बजे से रात 11 बजे तक इस आयोजन में सभी के लिए प्रवेश नि:शुल्क है। चेयरमैन ने परिवार और दोस्तों के साथ सभी को इस फूड फेस्टिवल में आने और एक कॉरिडोर के अंतर्गत अंतरराष्ट्रीय और भारतीय राज्यों के व्यंजनों का अनुभव लेने के लिए आमंत्रित किया। भोजन तैयार करने की कार्यशालाएं या लाइव प्रदर्शन काउंटर भी फूड फेस्टिवल का एक हिस्सा हैं।

G20 के देशों- चीन, तुर्की, जापान, मैक्सिको इत्यादि ने अपने राष्ट्रीय व्यंजनों के साथ G20 अंतर्राष्ट्रीय फ़ूड फेस्टिवल में भाग ले रहे है। इसमें भारत के विभिन्न राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों जैसेगुजरात, तमिलनाडु, तेलंगाना, दिल्ली, बिहार, पंजाब, कश्मीर, यूपी, केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, राजस्थान, मणिपुर, मेघालय और अन्य पूर्वोत्तर राज्यों के विशिष्ट व्यंजन भी जनता के लिए उपलब्ध हैं।

प्रमुख होटल जैसे ताज पैलेस, ताजमहल, द कनॉट, ताज एंबेसडर,ले मेरिडियन, आईटीसी मौर्य, द पार्क, द क्लैरिजेज, द ललित, सिटी पार्क, फूड फिएस्टा, मंच फिट मिलेट्स फूड आदि भी अपने विशिष्ट खाद्य पदार्थों के साथ यहां उपलब्ध हैं।

अंतर्राष्ट्रीय मोटे अनाज वर्ष की थीम पर कृषि मंत्रालय ने इस फूड फेस्टिवल में अपने स्टॉल लगाए हैं। तिहाड़ बेकिंग स्कूल के तहत दिल्ली जेल विभाग ने भी भाग लिया है। फूड फेस्टिवल में आम जनता ने अपनी सक्रिय भागीदारी के साथ बहुत गर्मजोशी से भाग लेकर अपनी सुखद प्रतिक्रिया दी और इस फूड फेस्टिवल को सफलतापूर्वक चलाने में योगदान दे रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *