• Sat. May 18th, 2024

पुलिस मुख्यालय में दिल्ली पुलिस ने मनाया,अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस।

ByThe Dainik Khabar

Jun 21, 2023

नरेन्द्र कुमार,

नई दिल्ली: 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में इसकी शुरुआत के बाद, 2015 से 21 जून को प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है।योग एक शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यास है जिसकी उत्पत्ति भारत में हुई थी। प्रधान मंत्री, नरेंद्र मोदी ने 20 14 में अपने संयुक्त राष्ट्र के संबोधन में 21 जून की तारीख का सुझाव दिया था और इसलिए हर साल 21 जून को विश्व स्तर पर योग दिवस मनाया जाता है।

इस परंपरा को आगे बढ़ाते हुए, संजय कुमार, स्पेशल पुलिस आयुक्त, के समग्र देखरेख में दिल्ली पुलिस की वेलफेयर इकाई ने 21 जून 2023 को दिल्ली पुलिस मुख्यालय, के लॉन में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा थे। योग दिवस पर स्पेशल पुलिस आयुक्त, संयुक्त आयुक्त, अतिरिक्त आयुक्त/डीसीपी/अतिरिक्त/डीसीपी/एसीपी रैंक के कई वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ-साथ दिल्ली पुलिस के अन्य कर्मियों ने सुबह-सुबह शुरू हुए, योगा कार्यक्रम में भाग लिया। कई योग प्रशिक्षकों ने योग के प्रोटोकॉल के अनुसार प्रतिभागियों के लिए विभिन्न योग क्रियाओं का प्रदर्शन किया।

योग प्रोटोकॉल मुख्य रूप से तंत्रिका तंत्र तक पहुँचने के लिए सामरिक सांस के काम पर ध्यान केंद्रित करता है, तनाव मुक्त करने और मानसिक और शारीरिक स्थिरता के निर्माण के लिए शारीरिक मुद्राएँ। आधुनिक समय की पुलिसिंग की चुनौतियों से निपटने के लिए पुलिस बल की जीवन शैली में सुधार और मानसिक सहनशक्ति को मजबूत करने के लिए योग को प्राथमिकता दी जा रही है। पुलिस मुख्यालय में योग दिवस पर कुल 423 अधिकारियों के साथ-साथ विभिन्न रैंकों के अन्य पुलिस कर्मियों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *