• Sat. May 18th, 2024

दिल्ली के उपराज्यपाल ने G20 शिखर सम्मेलन की सफलता में योगदान के लिए NDMC कर्मचारियों को सम्मानित किया।

ByThe Dainik Khabar

Sep 14, 2023

नरेन्द्र कुमार,

नई दिल्ली: उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने तालकटोरा इंडोर स्टेडियम में आयोजित एक कर्मचारी अभिनंदन कार्यक्रम में G20 लीडर्स शिखर सम्मेलन के दौरान नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के कर्मचारियों को उनके योगदान के लिए किया सम्मानित इस कार्यक्रम में भारत सरकार की विदेश एवं संस्कृति राज्य मंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी भी उपस्थित थी।

इस अवसर पर मुख्य सचिव दिल्ली,नरेश कुमार, एनडीएमसी, के अध्यक्ष अमित यादव, परिषद के सदस्य कुलजीत चहल, श्रीमती विशाखा शैलानी और गिरीश सचदेवा भी उपस्थित हुए।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, उपराज्यपाल सक्सेना ने नई दिल्ली क्षेत्र में स्वच्छता, सौंदर्यीकरण और हरियाली के प्रयासों से G20 शिखर सम्मेलन के सफल आयोजन में योगदान के लिए NDMC के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को धन्यवाद दिया जिसमें कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष और प्रतिनिधिमंडल के सदस्य शामिल थे।

उन्होंने कहा कि G20 की तैयारियों की सफलता के लिए प्रत्येक कर्मचारी, अधिकारी और फील्ड स्टाफ ने पूर्ण समर्पण और कड़ी मेहनत की भावना के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ कार्य किया। प्रत्येक फील्ड वर्कर ने एक फौजी के रूप में अपने सौंपे गए कर्तव्य को सरकारी कर्तव्य के रूप में नहीं बल्कि अपने व्यक्तिगत कार्य के रूप में पूरा करने के लिए पूरी तरह समर्पण भाव से कार्य किया।

सक्सेना ने नई दिल्ली क्षेत्र के लिए एक उपलब्धि के रूप में सड़कों, फव्वारों, मूर्तियों, वृक्षारपण और फुटपाथों की सफाई के संबंध में NDMC के काम की सराहना की। उन्होने कहा कि विभिन्न देशों से आए मेहमान भारत की राष्ट्रीय राजधानी की अच्छी यादें या छवि लेकर लौटे है इससे यहाँ पर्यटन और व्यवसाय बढ़ेगा। उन्होंने आशा व्यक्त की इन सबको G20 शिखर सम्मेलन के दिनों की तरह नागरिक निकाय द्वारा बनाए रखा जाएगा और दिल्ली के नागरिक इसे बनाए रखने के लिए नागरिक निकाय के साथ सहयोग करेंगे।

दिल्ली के उपराज्यपाल, ने G20 शिखर सम्मेलन के दौरान अपने असाधारण कर्तव्यों का पालन करने वाले NDMC के 28 कर्मचारियों को प्रशस्ति प्रमाण पत्र वितरित किए। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के पांच कर्मचारियों ने भी उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों के साथ अपने अनुभव साझा किये।

श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने G20 की तैयारियों में योगदान के लिए एनडीएमसी के सभी कर्मचारियों को धन्यवाद दिया। और मीनाक्षी लेखी ने कहा कि यह भारत का “अमृत काल” है और भारत के प्रत्येक नागरिक का कर्त्तव्य काल भी है। कर्त्तव्य की भावना के साथ, NDMC का प्रत्येक कार्यकर्ता G20 शिखर सम्मेलन के दौरान देश के लिए सर्वश्रेष्ठ देने के लिए समर्पित था यदि हर कोई एक अच्छे नागरिक के रूप में अपना कर्तव्य निभाए तो कोई किसी को आगे बढ़ने से रोक नहीं सकता।

NDMC के अध्यक्ष अमित यादव ने बताया कि हर सफाई सेवक, माली, बेलदार, इलेक्ट्रीशियन और अन्य फील्ड वर्करों से मिलकर एनडीएमसी की टीम बनी जिन्होंने हर चुनौती के बावजूद G20 शिखर सम्मेलन के सौंदर्यीकरण, स्वच्छता और हरियाली के लिए हर काम को पूरे समर्पण के साथ अंजाम दिया।अब हमारे सामने उन मानकों की स्थिति को बनाए रखने की एक नई चुनौती है,जिसे हमने G20 शिखर सम्मेलन के दौरान बनाए रखा था उन्होंने आशा व्यक्त की कि न केवल NDMC के कर्मचारी बल्कि नई दिल्ली के नागरिक और पर्यटक भी इन मानकों को बनाए रखने के लिए हमारा सहयोग करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *