• Sat. Jun 29th, 2024

* पालिका परिषद, NDMC योग बिल्ड-अप कैंपों को 18 जून से आयोजित करने जा रही है।*

ByThe Dainik Khabar

Jun 14, 2024

नरेन्द्र कुमार,

नई दिल्ली: पालिका परिषद, NDMC क्षेत्र में 08 स्थानों पर 21 जून, 2024 को *”स्वयं और समाज के लिए योग” विषय पर प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को सफल बनाने के उद्देश्य से* नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) *18 से 20 जून, 2024 को तीन प्रमुख स्थानों पर प्रतिदिन प्रातः 6:30 बजे से 8:30 बजे तक योग दिवस के बिल्ड-अप कार्यक्रम* के एक भाग के रूप में तीन योग शिविरों का आयोजन करने जा रही है।

पालिका परिषद, आयुष मंत्रालय और आर्ट ऑफ लिविंग, पतंजलि योग समिति और गायत्री परिवार जैसे सहयोगी योग संस्थानों के साथ *नेहरू पार्क, लोधी गार्डन और तालकटोरा गार्डन जैसे अपने तीन प्रमुख उद्यानों में आम जनता के बीच योग दिवस के लिए जागरूकता पैदा करने के लिए इन बिल्ड-अप कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है।*

इन योग बिल्ड – अप कैंपों में, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद सामान्य योग प्रोटोकॉल के अनुसार प्रतिदिन प्रात: योग सत्र आयोजित करेगी। एनडीएमसी ने अपने वरिष्ठ अधिकारियों को तीन स्थानों के लिए नोडल अधिकारी और सहायक नोडल अधिकारी के रूप में नामित किया है, जो सभी व्यवस्थाओं की देख रेख करेंगे। येँ नोडल अधिकारी, योग प्रशिक्षकों की व्यवस्था और आम जनता को भाग लेने के लिए प्रेरित करने के लिए योग संस्थानों के साथ समन्वय भी करेंगे।

पालिका परिषद अपने अधिकार क्षेत्र में *08 स्थानों पर इस वर्ष भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाएगी, इन स्थानों में नेहरू पार्क, लोधी गार्डन, तालकटोरा गार्डन, कर्तव्य पथ, न्यू मोती बाग-आईएएस निवास क्षेत्र, संजय झील, सिंगापुर पार्क और सेंट्रल पार्क – कनॉट प्लेस* पर आर्ट ऑफ लिविंग, पतंजलि योग समिति, गायत्री परिवार, मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान, ईशा योग केंद्र, योग संस्थान, अखिल भारतीय योग शिक्षक महासंघ और भारतीय योग संस्थान के साथ सहयोगी के रूप में शामिल होगी।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने सभी नागरिकों/सामुदायिक समूहों, रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशनों, मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशनों, मॉर्निंग वॉकर्स /जॉगर्स से 21 जून को नई दिल्ली क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2024  के सफल आयोजन के लिए योग बिल्ड-अप कार्यक्रमों में भाग लेने की अपील भी की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *