• Sat. Oct 5th, 2024

दिल्ली के उपराज्यपाल ने प्रधानमंत्री की 100 दिवसीय कार्य योजना के तहत NDMC कर्मचारियों को पदोन्नति और वित्तीय लाभ के पत्र वितरित किए।

ByThe Dainik Khabar

Jul 13, 2024

नरेन्द्र कुमार,

नई दिल्ली: उपराज्यपाल, विनय कुमार सक्सेना ने 12 जुलाई को प्रधानमंत्री की 100 दिवसीय कार्य योजना के तहत नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) के कर्मचारियों को पदोन्नति पत्र और वित्तीय लाभ पत्र वितरित किए इस विशेष अभियान से एनडीएमसी के 9652 कर्मचारियों को वित्तीय लाभ मिला है।

यह विशेष अभियान सरकारी कर्मचारियों को बेहतर कार्य स्थितियां प्रदान करने और उनके समयपर करियर की प्रगति सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली के उपराज्यपाल की प्रतिबद्धता और निरंतर प्रयासों के अनुरूपहै यह अभ्यास प्रधानमंत्री की 100 दिवसीय कार्य योजना के एक भाग के रूप में भी किया गया।इस अवसर पर नई दिल्ली से सांसद सुश्री बांसुरी स्वराज, एनडीएमसी के अध्यक्ष नरेश कुमार, उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय, परिषद के सदस्य कुलजीत सिंह चहल, श्रीमती विशाखा शैलानी और गिरीश सचदेवा सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने पदोन्नति और अन्य वित्तीय मुद्दों के लंबितमामलों को शीघ्रता से हल करने के लिए NDMC को बधाई दी और कहा कि यह पूरे कार्यबल के लिए एक बड़ा प्रोत्साहन होगा औरउन्हें सही मायने में काम करने केलिए प्रेरित करेगा।

इस अवसर पर बोलते हुए, सक्सेना ने इस कार्य को पूरा करने वाली टीम के प्रत्येक सदस्य के प्रतिहार्दिक आभार व्यक्त किया औरउन्हें बधाई दी,उन्होंने आगे कहा कि एनडीएमसी के पास लगभग 12000 कर्मचारियों की एक कुशल और समर्पित टीम है, जिनमे से लगभग 90% फील्ड वर्कर हैं, जो दिन-रात विभिन्न शिफ्टों में 24 घंटे और सप्ताह में सातों दिन इस क्षेत्र की सेवा के लिए तैयार हैं। जी-20 में हम सबने यह देखा है। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस त्वरित कार्रवाई के परिणामस्वरूप कर्मचारियों को मिलने वाले वित्तीय लाभ से न केवल उन्हें बल्कि उनके परिवार के सदस्यों को भी राहत के साथ सुखद अनूभूति होगी अब वे प्राप्त धनराशि को अपनी आवश्यकताओं के अनुसार खर्च या निवेश कर सकेंगे। उन्होने बताया कि यह विकास मई, 2023 में एनडीएमसी के 4400 संविदा कर्मचारियों को नियमित करने के बाद हुआ है, जो भारत के प्रधान मंत्री के अमृत काल में हर हाथ को सम्मान के साथ काम और भविष्य की सुरक्षा के सपने को पूरा करने कीदिशा में बड़ा कदम था।

इस अवसर पर नई दिल्ली से सांसद, सुश्री बांसुरी स्वराज ने कहा कि यह खुशी और आनंद का दिन है क्योंकि कर्मचारियों के वर्षों से लंबित और प्रतीक्षित वित्तीय लाभ के मामले अब हल हो गए हैं,यह लाभ दिवाली के  त्योहार के उपहार की तरह है। मुझे उम्मीद है कि लाभ पाने वाले सभी कर्मचारी अपनी जरूरतों को पूरा करने और परिवार के साथ जीवन का आनंद लेने में अब खुश होंगे।इस कार्य के लिए गठित विशेष टीम के सभी सदस्य, कर्मचारी और अधिकारी इस उपलब्धि के लिए प्रशंसा के पात्र हैं।

जून, 2024 के अंतिम सप्ताह में एलजी ने एनडीएमसी को 3178 कर्मचारियों की एमएसीपी योजनाओं के तहत पदोन्नति औरवित्तीय लाभ की प्रक्रिया 15 दिनों के भीतर पूरी करने का निर्देशदिया था। उन्होंने एनडीएमसी में सातवें सीपीसी के तहत वेतन निर्धारण के 5561 लंबित मामलों को हल करने का भी निर्देश दियाथा।सक्सेना ने विभिन्न प्रभागों में 9569 कर्मचारियों के लंबित सेवा संबंधी मामलों को अगले 100 दिनों के भीतर निपटाने के निर्देश दिए।

इसके बाद, बैकलॉग को निपटानेके लिए, एनडीएमसी अध्यक्ष ने शनिवार और रविवार सहित सप्ताह के सभी दिनों में दो शिफ्टों में काम करने के लिए विशेष टीमों का गठन किया। सुबह की शिफ्ट 07 बजे से 3.30 बजे तक और शाम की शिफ्ट 02 बजे से 10 बजे तक चली लगातार प्रयासों और नियमित निगरानी से 01 जुलाई, 2024 की मध्य रात्रि तक सभी लंबित मामलों का निपटारा कर दिया गया। इस विशाल लंबित मामलों को निपटाने के लिए 90 अधिकारी चौबीसों घंटे काम कर रहे थे। इस बैकलॉग को पूरा करने के लिए बुनियादी ढांचे और जनशक्ति काअधिकतम क्षमता तक उपयोग किया गया।इस अभ्यास से 9652 कर्मचारियों को लाभ हुआ है।इस अभियान में जिन कर्मचारियों को सेवा लाभ की बकाया राशि मिली,उन्होंने लंबे समय से प्रतीक्षित मांग को पूरा करने के अपने अनुभव और भावनाओं को साझा किया।

एनडीएमसी के सचिव कृष्ण मोहन उप्पू ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुतकिया और आश्वासन दिया कि एनडीएमसी को आवंटित प्रत्येक कार्य को समयबद्ध तरीके से पूर्णरूप से अक्षरश: भावना के अनुरूप पूरा किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *