• Sat. May 18th, 2024

NDMC, को स्वच्छ सर्वेक्षण- 2022 में 5 स्टार गारबेज फ्री सिटी रैंकिंग और वॉटर प्लस शहर के प्रमाणन से भी नवाजा गया।

ByThe Dainik Khabar

Oct 1, 2022

नरेन्द्र कुमार,

नई दिल्ली: पालिका परिषद, (NDMC) को स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में 1-3 लाख की जनसंख्या श्रेणी में सबसे स्वच्छ छोटे शहर के लिए पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इसके साथ ही नई दिल्ली नगरपालिका परिषद को “कचरा मुक्त शहर ” के लिए 5 सितारा रैंकिंग और वाटर प्लस शहर के प्रमाणन से भी सम्मानित किया गया है।

ये पुरस्कार 01 अक्टूबर 2022 को, 75 वें स्वच्छ अमृत महोत्सव 2022 के दौरान आयोजित एक भव्य समारोह में,भारत सरकार के आवासीय और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) द्वारा तालकटोरा इंडोर स्टेडियम, नई दिल्ली में दिए गए।

यह पुरस्कार “स्वच्छ भारत मिशन- शहरी 2.0” के तहत कचरा मुक्त भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के दृष्टिकोण के अनुरूप है। स्वच्छ सर्वेक्षण के सातवें संस्करण का विषय – “जनता सर्वप्रथम” ( ‘पीपल फर्स्ट’ ) दृष्टिकोण पर आधारित था।

ये पुरस्कार भारत की महामहिम राष्ट्रपति, श्रीमती द्रौपदी मुर्मू और भारत सरकार के केंद्रीय आवासीय एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने समारोह में प्रदान किये, इस समारोह में केंद्रीय राज्यमंत्री कौशल किशोर, राज्यों के शहरी विकास मंत्रियों, महापौरों, मिशन निदेशकों, नगर आयुक्तों और देश भर के विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के शहरों के अधिकारियों सहित कई गणमान्य व्यक्तियों ने भी भाग लिया।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद की ओर से अध्यक्ष भूपिंदर सिंह भल्ला, सचिव विक्रम सिंह मलिक, स्वास्थ्य चिकित्सा अधिकारी – डॉ. रमेश कुमार और मुख्य चिकित्सा अधिकारी – डॉ शकुंतला श्रीवास्तव ने पुरस्कार ग्रहण किया। यह पुरस्कार नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के सेवा मानकों में उत्कृष्टता स्थापित करने और अपने निवासियों को विश्व स्तरीय नागरिक सुविधाएं प्रदान करने के निरंतर प्रयासों की मान्यता है।

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के कर्मचारियों और विशेष रूप से सफाई सेवकों को बधाई देते हुए, पालिका परिषद के अध्यक्ष ने कहा कि स्वच्छता पुरस्कार और रैंकिंग प्राप्त करने का श्रेय एनडीएमसी के सभी कर्मचारियों विशेषकर स्वास्थ्य विभाग के प्रयासों को जाता है। उन्होंने कहा कि इसके पालिका परिषद, एनडीएमसी क्षेत्र को सबसे स्वच्छ राजधानी शहर बनाने के लिए निवासियों और आगंतुकों के प्रति भी आभार व्यक्त करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *