• Sat. May 18th, 2024

“रेड क्रॉस” ने रेड क्रॉस अस्पताल, सीमापुरी में बेबी शो और रक्तदान शिविर का उदघाटन किया।

ByThe Dainik Khabar

Dec 1, 2023

नरेन्द्र कुमार,

नई दिल्ली: रेड क्रॉस सोसाइटी – दिल्ली शाखा, उपाध्यक्ष- श्रीमती संगीता सक्सेना, ने दिल्ली के सीमापुरी स्थित रेड क्रॉस सोसाइटी अस्पताल में बेबी शो और रक्तदान शिविर का उद्घाटन किया। इस अवसर पर, रेड क्रॉस सोसाइटी दिल्ली शाखा के सदस्य, जय प्रकाश तोमर, सीएमएस, रेड क्रॉस सोसाइटी, डॉ.उम्मेद सिंह, सुश्री निशिता गुप्ता, डीएम-शाहदरा (उत्तर पूर्वी जिला, दिल्ली) भी उपस्थित थे।

रेडक्रास अस्पताल का निरीक्षण करते हुए, श्रीमती सक्सेना ने बताया कि रेड क्रॉस जनरल मैटरनिटी एंड चाइल्ड केयर हॉस्पिटल की स्थापना 1987 में हुई थी। यह प्रतिष्ठान केंद्र-राज्य सरकार से किसी अनुदान के बिना एक आत्मनिर्भर इकाई के रूप में कार्य कर रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि यह अस्पताल पूर्वी दिल्ली और यूपी एवं हरियाणा के आस-पास के इलाकों में लोगों (बीपीएल -एपीएल) को दयालु चिकित्सा पेशेवरों द्वारा सुलभ और किफायती स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करता है।

श्रीमती सक्सेना ने यह भी बताया कि अस्पताल की सामान्य चिकित्सा, स्त्री एवं प्रसूति, प्रसव कक्ष, बाल रोग एवं नर्सरी सेवाएं, ऑपरेशन थिएटर, प्रयोगशाला, फार्मेसी, एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड और एम्बुलेंस सेवाएं चौबीसों घंटे उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि मातृत्व, बाल देखभाल और सामान्य सर्जरी, आर्थोपेडिक्स, त्वचाविज्ञान, ईएनटी, न्यूरोलॉजी और आहार विशेषज्ञ सेवाएं भी उपलब्ध हैं। उन्होंने यह भी कहा कि रेड क्रॉस अस्पताल नियमित रूप से रक्तदान शिविर, मुफ्त स्वास्थ्य शिविर जैसे विभिन्न शिविरों का आयोजन करता रहता है। अस्पताल ने गरीबों को राहत सामग्री और टीबी रोगियों के लिए पोषण संबंधी सहायता भी वितरित की जाती है।

अपने दौरे के दौरान, रेड क्रॉस सोसाइटी – दिल्ली के सदस्य जयप्रकाश तोमर ने मरीजों और आम जनता से बातचीत की और महिला एवं बाल स्वास्थ्य और कल्याण और पुरानी बीमारियों के प्रति समग्र दृष्टिकोण के लिए आयुष सेवाएं प्रदान करने के बारे में आवश्यकता को जाहिर किया।अस्पताल का दौरा करते हुए रेडक्रॉस दिल्ली की उपाध्यक्ष एवं सदस्यों ने जिन मुख्य बिंदुओं पर अवलोकन के बाद विचार किया।

वे इस प्रकार है :-

• अस्पताल में आई विंग (ऑप्थेलमिक यूनिट) को लगाना
• रेड क्रॉस अस्पताल में डेंटिस्ट विंग का उन्नयन।

श्रीमती सक्सेना ने आम जनता की मदद के लिए एम्बुलेंस की उपलब्धता और उनके संचालन एवं कार्यप्रणाली पर भी चर्चा की।

श्रीमती संगीता सक्सेना ने रेडक्रॉस अस्पताल के डॉक्टरों और कर्मचारियों से भी मुलाकात की और उनसे समस्याओं के बारे में चर्चा की। उन्होंने स्टाफ से चर्चा करते हुए रेडक्रॉस सोसायटी के लक्ष्यों पर प्रकाश डाला और कहा कि रेडक्रॉस सोसायटी निचले तबके के लोगों के स्वास्थ्य उत्थान के लिए लाभकारी है।

श्रीमती सक्सेना ने जलवायु परिवर्तन से हमारे ग्रह को बचाने के लिए अस्पताल परिसर और आसपास के क्षेत्र में एकल उपयोग वाले प्लास्टिक को हतोत्साहित करने की आवश्यकता का भी उल्लेख किया।

उपाध्यक्ष एवं अध्यक्ष श्रीमती संगीता सक्सेना, डीएम- शाहदरा – सुश्री निशिता गुप्ता, डॉ. उम्मेद सिंह, चिकित्सा अधीक्षक और प्रबंध संस्था के सदस्यों ने पुरस्कार वितरित किए।

रेड क्रॉस अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ बोर्ड द्वारा शो के लिए जांचे गए स्वस्थ शिशुओं को 100 पुरस्कार दिए गए। स्वस्थ बेबी शो में भाग लेने वाले और पहले से ही पंजीकृत सभी शिशुओं को उपाध्यक्ष और अध्यक्ष, अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक, डी एम शाहदरा और प्रबंध समिति के सदस्यों द्वारा विभिन्न पुरस्कार भी वितरित किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *